Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अक्षय तृतीया पर खरीद सकते हैं ये कीमती चीजें, नई शुरुआत के लिए होगा शुभ और फायदे में भी रहेंगे

अक्षय तृतीया पर खरीद सकते हैं ये कीमती चीजें, नई शुरुआत के लिए होगा शुभ और फायदे में भी रहेंगे

अगर आपने अब तक निवेश की शुरुआत नहीं की है तो अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर आप शुरू कर सकते हैं। यह आपकी आर्थिक सुरक्षा और भविष्य की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में काफी मददगार साबित होंगे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 08, 2024 14:39 IST
अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को मनाया जाएगा।- India TV Paisa
Photo:FILE अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को मनाया जाएगा।

शुभ मुहूर्त में शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाए, इससे अच्छा और क्या होगा। आप भी इस अक्षय तृतीया निवेश की शुभ शुरुआत कर सकते हैं। अक्षय तृतीया के इस मौके पर आप सोना, घर, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ जैसे बेहतरीन विकल्पों में निवेश का श्रीगणेश कर सकते हैं। अक्षय तृतीया का त्योहार, जिसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। आइए चर्चा कर लेते हैं

सोना

भौतिक सोना आभूषण या सोने के सिक्कों के रूप में सोना रखने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। यह धन और खुशी लाता है।

डिजिटल सोना

अपने निवेश को सुरक्षित तिजोरियों में जमा करने से भौतिक भंडारण और परिवहन संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं और यह चोरी और दूसरे जोखिमों से बचाता है।

सॉवरेन गोल्ड बांड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) भौतिक सोने में निवेश का सही विकल्प हैं। इन बॉन्ड्स के साथ, आप पूंजी वृद्धि का अनुभव ले सकते हैं और सालाना ब्याज अर्जित कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी किए गए ये बॉन्ड भौतिक सोने से जुड़े कई जोखिमों को भी खत्म करते हैं।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप 99.50% शुद्धता वाले सोने में निवेश करते हैं। गोल्ड ईटीएफ सोने की कीमत से जुड़े होते हैं। गोल्ड ईटीएफ की हर यूनिट सोने के एक विशिष्ट मूल्य से जुड़ी होती है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड सॉवरेन बॉन्ड भौतिक होल्डिंग की जरूरत के बिना परिसंपत्ति वर्ग तक पहुंच प्रदान करते हैं।

घर खरीदना

अक्षय तृतीया के मौके पर आप चाहें तो रियल एस्टेट में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इस मौके पर इस कार्य को शुभ माना जाता है। कई भारतीयों के लिए, घर खरीदने के लिए बचत करना सिर्फ एक निवेश नहीं है। यह स्थिरता और सुरक्षा का भी प्रतीक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement