1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Cognizant ने राजेश नांबियार को नियुक्‍त किया भारतीय परिचालन का सीएमडी, 9 नवंबर से संभालेंगे पद

Cognizant ने राजेश नांबियार को नियुक्‍त किया भारतीय परिचालन का सीएमडी, 9 नवंबर से संभालेंगे पद

भारतीय परिचालन के सीएमडी की भूमिका में नांबियार कंपनी के ब्रांड को मजबूत करने, सरकारी एजेंसियों, उद्योग संघों, विश्वविद्यालयों और मीडिया के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम काम करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 28, 2020 11:15 IST
Cognizant names Rajesh Nambiar as Chairman and MD of India operations- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Cognizant names Rajesh Nambiar as Chairman and MD of India operations

नई दिल्‍ली। प्रमुख आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने राजेश नांबियार को अपने भारतीय परिचालन का अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक (सीएमडी) और विशेष कार्यकारी समिति का सदस्य बनाया है। उनकी नियुक्ति नौ नवंबर से प्रभावी होगी। कंपनी ने मंगलवार देर रात एक बयान में बताया कि नांबियार नेटवर्किंग, सिस्टम और सॉफ्टवेयर कंपनी सिएना से कॉग्निजेंस में शामिल होंगे। वह फिलहाल सिएना इंडिया के अध्यक्ष हैं।

कॉग्निजेंट के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने बताया कि भारतीय परिचालन के सीएमडी की भूमिका में नांबियार कंपनी के ब्रांड को मजबूत करने, सरकारी एजेंसियों, उद्योग संघों, विश्वविद्यालयों और मीडिया के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम काम करेंगे।

गडकरी का वालमार्ट से खादी उत्पादों को वैश्विक बाजार तक ले जाने का आह्वान

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने वैश्विक खुदरा कंपनी वालमार्ट से खादी और ग्रामोद्योग के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया ताकि खादी के उत्पादों को वैश्विक बाजार तक ले जाया जा सके। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र को देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अहम योगदान करने वाला बताया। साथ इसे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने वाला क्षेत्र बताया। गडकरी ने यहां एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा, ‘‘ खादी ग्रामोद्योग के पास बहुत अच्छे उत्पाद हैं। हम खादी की डेनिम (जींस का कपड़ा) बना रहे हैं। उत्पाद की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। मेरा आप (वालमार्ट) से अनुरोध है कि क्या आप खादी ग्रामोद्योग को अवसर प्रदान कर सकते हैं। मेरा मानना है कि यह वालमार्ट के लिए भी उल्लेखनीय सामग्री होगी।’’

 एमएसएमई मंत्री ने कहा कि यह क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। यह करीब 11 करोड़ लोगों को रोजगार देता है और देश की आर्थिक वृद्धि का इंजन है। सरकार ने भी क्षेत्र पर कोविड-19 के असर को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। खुदरा कंपनी वालमार्ट ने पिछले साल दिसंबर में देशभर में 25 प्रशिक्षण संकुल शुरू करने की बात कही थी। इसके तहत अगले पांच साल में 50,000 छोटी इकाइयों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। कंपनी ने इस कार्यक्रम को ‘वालमार्ट वृद्धि आपूर्तिकर्ता विकास कार्यक्रम’ नाम दिया है। गडकरी मंगलवार को पानीपत, सोनीपत और कोंडली विनिर्माण संकुल क्षेत्र में इस तरह के प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत के अवसर पर बोल रहे थे।

Write a comment