1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Cognizant का शुद्ध लाभ जनवरी-मार्च तिमाही में 16.7 प्रतिशत घटा, 20 हजार लोगों को देगी नौकरी

Cognizant का शुद्ध लाभ जनवरी-मार्च तिमाही में 16.7 प्रतिशत घटा, 20 हजार लोगों को देगी नौकरी

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन हंफरीज ने कहा कि 2020 चुनौतीपूर्ण रहना वाला है और इस दौरान कंपनी ने डिजिटल कौशल बढ़ाने पर निरंतर निवेश करते रहने की योजना बनाई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 08, 2020 16:59 IST
Cognizant January-march Quarter net profit falls 17 percent- India TV Paisa

Cognizant January-march Quarter net profit falls 17 percent

नई दिल्‍ली। सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी कॉग्निजैंट का शुद्ध लाभ कैलेंडर वर्ष 2020 की पहली तिमाही में 16.7 प्रतिशत गिरकर 36.7 करोड़ डॉलर रहा। 2019 की जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी को 44.1 करोड़ डॉलर का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी जनवरी-दिसंबर को वित्त वर्ष मानती है। भारत में अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजैंट के करीब दो लाख कर्मचारी हैं।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन हंफरीज ने कहा कि 2020 चुनौतीपूर्ण रहना वाला है और इस दौरान कंपनी ने डिजिटल कौशल बढ़ाने पर निरंतर निवेश करते रहने की योजना बनाई है। कंपनी की योजना कर्मचारी लागत ढांचे को समायोजित करने के लिए इस साल 20 हजार शुरुआती स्‍तर के कर्मचारियों को नौकरी पर रखने की है।

यह भी पढ़ें: रतन टाटा ने किया 17 साल के बच्‍चे द्वारा शुरू किए गए फार्मा स्‍टार्टअप जेनेरिक आधार में निवेश

कोरोना वायरस संकट के चलते 2020 के दौरान कंपनी को मांग के स्तर पर चुनौतियों पेश आने की आशंका है। वैसे कंपनी को अपने कारोबारों के विविधतापूर्ण होने, नकदी की अच्छी स्थिति और बेहतर बैलेंस शीट से कोविड-19 संकट को पार कर लेने की उम्मीद है। समीक्षावधि में कंपनी की आय सालाना आधार पर 2.8 प्रतिशत बढ़कर 4.2 अरब डॉलर रही।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन हंफरीज ने कहा कि हमने इस चुनौतीपूर्ण तिमाही में भी सही से काम किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट की वजह से मानवीय और आर्थिक व्यवस्था के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियां हैं। इसलिए कंपनी ने कारोबार को बनाए रखने के साथ-साथ कर्मचारियों और सहायकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर बराबर ध्यान रखा है। वायरस के फैलाव को देखते हुए हम डिजिटल कारोबारी मॉडल की ओर बढ़ रहे हैं। 

Write a comment
X