Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Award Scheme: हर खरीद का उचित बिल लेना होगा फायदेमंद, सरकार देगी 50 हजार रुपए तक का इनाम

Award Scheme: हर खरीद का उचित बिल लेना होगा फायदेमंद, सरकार देगी 50 हजार रुपए तक का इनाम

बिल लेने को प्रोत्‍साहित करने के लिए दिल्‍ली सरकार ने नई योजना ‘बिल बनवाओ, इनाम पाओ’ शुरू की है जिसके तहत फरवरी महीने के लिए 54 लोगों को नकद इनाम दिया जाएगा

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: March 11, 2016 16:53 IST
Award Scheme: हर खरीद का उचित बिल लेना होगा फायदेमंद, सरकार देगी 50 हजार रुपए तक का इनाम- India TV Paisa
Award Scheme: हर खरीद का उचित बिल लेना होगा फायदेमंद, सरकार देगी 50 हजार रुपए तक का इनाम

नई दिल्‍ली। हर खरीद पर उचित बिल लेने को प्रोत्‍साहित करने के लिए दिल्‍ली सरकार ने एक नई योजना ‘बिल बनवाओ, इनाम पाओ’ शुरू की है। इसके तहत फरवरी माह के लिए 54 लोगों को नकद इनाम दिया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेड एंड टैक्‍सेस ने 18 जनवरी को यह योजना लॉन्‍च की थी। इस योजना का लक्ष्‍य ऐसे ट्रेडर्स पर लगाम लगाना है, जो निरस्‍त रजिस्‍ट्रेशन नंबर (टिन) पर बिल जारी कर टैक्‍स चोरी कर रहे हैं।

फरवरी माह के विजेताओं का चयन लॉटरी के जरिये किया गया और उन्‍हें उनके बिल राशि का पांच गुना नकद इनाम दिया जाएगा। इनाम की अधिकतम राशि 50 हजार रुपए प्रति व्‍यक्ति है। फरवरी माह के दौरान कुल 8,339 बिल अपलोड किए गए। इसमें से 5,335 प्रविष्टियां इस योजना के लिए सही पाई गईं। जनवरी में इनकी संख्‍या 1,679 थी। इनाम पाने के लिए खरीदार को बिल डिपार्टमेंट की वेबसाइट या एप बिल बनवाओ इनाम पाओ के जरिये अपलोड करना होता है। खरीदी गई वस्‍तु की कीमत कम से कम 100 रुपए होनी चाहिए और इस बिल को खरीद तिथि से सात दिन के भीतर वेबसाइट पर अपलोड करना होता है।

नोट असली है या  नकली, ऐसे पहचानें

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

एक अधिकारी ने कहा कि इस योजना के जरिये सरकार दो चीजों को करना चाहती है, पहला लोगों को बिल लेने के लिए प्रोत्‍साहित करना और दूसरा ट्रेडर्स के लिए बिल बनाना अनिवार्य करना। इससे सरकार ग्राहक और दुकानदार दोनों को लक्ष्‍य कर रही है। लॉटरी में विजेता ग्राहकों द्वारा जमा किए गए बिल की सत्‍यता जांचने के लिए अधिकारी पहले उस दुकानदार के पास जाएंगे, जिसने बिल जारी किया है और उसके बाद ही विजेता को इनाम की राशि दी जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement