Monday, June 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. चाहती हैं नहीं रहे पैसों की कभी कमी तो मदर्स आज से फॉलो करें ये 10 फाइनेंशियल टिप्स

Mother's Day 2024 : चाहती हैं नहीं रहे पैसों की कभी कमी तो मदर्स आज से फॉलो करें ये 10 फाइनेंशियल टिप्स

Mother's Day 2024 :मदर्स इन्वेस्टमेंट और रिटायरमेंट प्लानिंग को जल्दी अपनाएं। लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल सिक्युरिटी के बारे में सोचें और इसके लिए योजना बनाएं।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 12, 2024 10:09 IST
महिलाओं के लिए...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY महिलाओं के लिए फाइनेंशियल टिप्स

Mother's Day 2024 :  आज यानी 12 मई को मदर्स डे है। दुनिया की सबसे अहम जिम्मेदारियों को संभालने के बावजूद महिलाएं अक्सर फोकस में नहीं आ पाती हैं। परिवार की जिम्मेदारियों के बीच वे अपनी फाइनेंशियल वेल बीइंग को नजरअंदाज कर देती हैं। इस मदर्स डे पर हम कुछ ऐसे टिप्स महिलाओं को बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर वे अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि ये टिप्स क्या हैं। 

  • 1. आज से बचत शुरू करें। पैसा जब ज्यादा आएगा तब करेंगे, ऐसा ना सोचें। इनकम कम हो तो भले ही कम पैसा बचाएं, लेकिन बचाएं जरूर। क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहना बंद करें। इससे अनावश्यक कर्ज बढ़ेगा।
  • 2. जीवन आश्चर्य से भरा है। इसलिए विपरीत समय के लिए कुछ नकदी जमा करके रखें। अपने फाइनेंशियल गोल्स से कंप्रोमाइज किये बिना अनएक्सपेक्टेड खर्चों को पूरा करने के लिए एक इमरजेंसी फंड बनाएं।
  • 3. मदर्स अपने पैशन और पोटेंशियल से फायदा उठाएं। पर्सनल ग्रोथ पर काम करें और अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करें।
  • 4. मदर्स परिवार के बजट का कुशलता से संचालन करने और रिसोर्सेस का पूरा फायदा उठाने के लिए खुद को सशक्त बनाएं।
  • 5. मदर्स लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल सिक्युरिटी के बारे में सोचें और इसके लिए योजना बनाएं। इन्वेस्टमेंट और रिटायरमेंट प्लानिंग को जल्दी अपनाएं। आज के समय में आप एक क्लिक में अपनी प्लानिंग कर सकते हैं।
  • 6. अपना एक मनी गोल तय करें। इसे अचीव करने के लिए एक स्पष्ट योजना बनाएं। एक स्पेसिफिक गोल होने से सेविंग के लिए मोटिवेशन और कमिटमेंट बढ़ता है।
  • 7. हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस से अपने परिवार का फ्यूचर सिक्योर करें। 
  • 8. रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इन्वेस्टमेंट करें। इसके लिए म्यूचुअल फंड में भी पैसा लगा सकते हैं।
  • 9. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के बारे में भी सोचें। अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों और बॉन्ड के पोर्टफोलियो में इन्वेस्ट करने का सोचें। आप ELSS अकाउंट से शुरूआत कर सकते हैं।
  • 10. अपने बच्चों को फाइनेंशियल विजडम दें। पैसों के बारे में सीखना शुरू करने के लिए कोई कम उम्र नहीं होती।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement