ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Facebook नए IT नियमों के तहत 2 जुलाई को जारी करेगी अं‍तरिम अनुपालन रिपोर्ट, फाइनल रिपोर्ट आएगी 15 जुलाई को

Facebook नए IT नियमों के तहत 2 जुलाई को जारी करेगी अं‍तरिम अनुपालन रिपोर्ट, फाइनल रिपोर्ट आएगी 15 जुलाई को

भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स, 41 करोड़ फेसबुक सब्सक्राइर्ब्स, 21 करोड़ इंस्टाग्राम क्लाइंट्स और 1.75 करोड़ ट्विटर एकाउंट होल्डर्स हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 29, 2021 11:41 IST
Facebook to publish interim compliance report as per IT rules on Jul 2- India TV Paisa
Photo:NBC

Facebook to publish interim compliance report as per IT rules on Jul 2

नई दिल्‍ली। प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने मंगलवार को कहा कि वह नए आईटी नियमों के तहत दो जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगी और 15 मई से 15 जून के बीच सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री के बारे में जानकारी देगी। साथ ही फेसबुक ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उसे मिली शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा।

नए आईटी नियम 26 मई से लागू हुए हैं और इसके तहत बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा, जिसमें उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि आईटी नियमों के अनुसार हम 15 मई से 15 जून की अवधि के लिए दो जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे। इस रिपोर्ट में उन सामग्री का ब्यौरा होगा, जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके हटाया है।

प्रवक्ता ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि 15 जुलाई की रिपोर्ट में व्हाट्सएप से संबंधित डेटा भी होगा। फेसबुक के ट्रांसपैरेंसी सेंटर वेबपेज के मुताबिक दो जुलाई की रिपोर्ट एक अंतरिम रिपोर्ट होगी और इसमें प्राप्त शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का विवरण शामिल नहीं होगा और इन आंकड़ों को 15 जुलाई की रिपोर्ट में जारी किया जाएगा। 

नए आईटी नियमों को डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर रोक लगाने और शिकायतों के निवारण के लिए यूजर्स को एक मजबूत फोरम उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार किया गया है। इन नियमों के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों को डाउन फ्लैग्‍ड कंटेंट को 36 घंटे के भीतर और नग्‍नता एवं पोर्नोग्राफी वाली सामग्री को 24 घंटे के भीतर अपने प्‍लेटफॉर्म से हटाना होगा।

भारत में 50 लाख रजिस्‍टर्ड यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को एक मुख्‍य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी को नियुक्‍त करना होगा और ये तीनों अधिकारी भारत में ही बैठेंगे। अनुपालन न करने वाली कंपनियों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

फेसबुक ने स्‍पूर्ति प्रिया को भारत में अनुपालन अधिकारी, जबकि व्‍हाट्सएप ने भारत के लिए परेश बी लाल को शिकायत निवारण अधिकारी के तौर पर नियुक्‍त किया है। ग्‍लोबल डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स के लिए भारत एक प्रमुख बाजार है। हाल ही में सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 53 करोड़ व्‍हाट्सएप यूजर्स, 41 करोड़ फेसबुक सब्‍सक्राइर्ब्‍स, 21 करोड़ इंस्‍टाग्राम क्‍लाइंट्स और 1.75 करोड़ ट्विटर एकाउंट होल्‍डर्स हैं।  

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का कमाल, 3 महीने में 49.07 लाख लोगों के खातों में डाले 85,500 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: Redmi को टक्कर देगा Realme का ये सस्ता फोन, कीमत 7000 से भी कम 

यह भी पढ़ें: Covid-19 की तीसरी लहर से पहले भारत में लॉन्‍च हुई प्रभावी दवा, कीमत है इतनी

यह भी पढ़ें: जुलाई 2021 से डीए और डीआर का किया जाएगा भुगतान, वित्‍त मंत्रालय ने दिया ये बयान

Write a comment
elections-2022