1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेसबुक के खिलाफ यूरोपीय वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा बिगाड़ने के संदेह में जांच

फेसबुक के खिलाफ यूरोपीय वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा बिगाड़ने के संदेह में जांच

यूरोपीय संघ (ईयू) के नियामकों ने वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2021 16:44 IST
फेसबुक के खिलाफ यूरोपीय वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा बिगाड़ने के संदेह में जांच- India TV Paisa
Photo:FACEBOOK

फेसबुक के खिलाफ यूरोपीय वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा बिगाड़ने के संदेह में जांच

लंदन: यूरोपीय संघ (ईयू) के नियामकों ने वर्गीकृत विज्ञापन बाजार में प्रतिस्पर्धा नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू की है। जांच में इस बात का पता लगाया जाएगा कि क्या कंपनी ने प्रतिस्पर्धी सेवाओं के जरिये प्राप्त आंकड़ों को उपयोग प्रतिस्पर्धा बिगाड़ने में तो नहीं किया। 

यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग ने शुक्रवार को कहा कि वह यह भी जांच करेगा कि जिस तरीके से फेसबुक ने अपने खुद के वर्गीकृत विज्ञापन सेवा बाजार मंच को सोशल नेटवर्क से संबद्ध किया है, इससे क्या उसे ग्राहकों तक पहुंचने में लाभ मिल रहा है और ईयू प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। 

यूरोपीय संघ के नियामकों की इस इस जांच को बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के दबदबे पर लगाम लगाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। वास्तव में ईयू की यह चिंता रही है कि ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों से एकत्र किए गए आंकड़ों का उपयोग उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में करते हैं, यह जांच इस बात को भी रेखांकित करता है।

Write a comment
X