Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प का फेसबुक अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड

फेसबुक ने कहा कि वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को दो साल के लिए निलंबित कर रहा है क्योंकि उसकी जांच में यह पाया गया कि छह जनवरी को कैपिटल बिल्डिंग पर हमले से पहले उन्होंने हिंसा को बढ़ावा दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 05, 2021 6:58 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प का फेसबुक अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प का फेसबुक अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक ने कहा कि वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को दो साल के लिए सस्पेंड कर रहा है क्योंकि उसकी जांच में यह पाया गया कि छह जनवरी को कैपिटल बिल्डिंग पर हमले से पहले उन्होंने हिंसा को बढ़ावा दिया था। फेसबुक के उपाध्यक्ष (वैश्विक मामलों) निक क्लेग ने एक पोस्ट में शुक्रवार को कहा कि इस अवधि के अंत के बाद, यह आकलन करने के लिए विशेषज्ञों का सहारा लिया जाएगा कि सार्वजनिक सुरक्षा के जोखिम कम हुए हैं या नहीं।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग की उस विवादित नीति को भी खत्म करने की भी योजना है जिसमें नेता स्वतः ही घृणा अपराध के नियमों से बच जाते थे। कंपनी ने कहा कि यह नीति ट्रंप पर कभी लागू ही नहीं की थी। इससे पहले  कैपिटल दंगे के समय जनवरी महीने में भी डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर, यूट्यूब अकाउंट कुछ दिनों के लिए सस्पेंड किया गया था।

डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति पद से हटने के बाद भी सुर्खियों में हैं। हाल में उन्होंने चीन पर हमला बोलते हुए कहा कि दुनिया के लोग अब यह मानने लगे हैं कोरोना को लेकर मैंने जो बात कही थी वह सही है। ट्रम्प ने एक बार फिर दुनिया भर में कोरोना फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि चीन इस वायरस की वजह से दुनिया को हुए नुकसान की भरपाई करे। 

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- 'अब हर कोई यहां तक कि जो तथाकथित दुश्मन है उन्होंने भी यह कहना शुरू कर दिया है कि चीनी वायरस के वुहान लैब से फैलने की बात पर राष्ट्रपति ट्रम्प सही थे। इस वायरस से हुए विनाश के लिए चीन को अमेरिका और दुनिया को 10 ट्रिलियन डॉलर का भुगतान करना चाहिए।'

इनपुट-भाषा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement