Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Good News: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्‍ता 17 से बढ़ाकर किया 28 प्रतिशत

Good News: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, महंगाई भत्‍ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर किया 28%

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके बेसिक वेतन/पेंशन के 28 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता/महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को तीन बकाया किश्तों का भी भुगतान किया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 14, 2021 16:05 IST
Good News Dearness Allowance for central government employees increased to 28percent from 17percent - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Good News Dearness Allowance for central government employees increased to 28percent from 17percent

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाले महंगाई भत्‍ते की दर में 11 प्रतिशत की बड़ी वृद्धि करने का ऐलान किया है। कोविड-19 महामारी की वजह से एक जनवरी 2020 से महंगाई भत्‍ते पर लगी रोक को भी अब खत्‍म कर दिया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से 48.34 लाख  केंद्रीय कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोविड-19 महाकारी की वजह से उत्‍पन्‍न असाधारण परिस्थितियों की वजह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते (DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्‍त तीन किश्‍तों, जो 01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 को देय थीं, के भुगतान पर रोक लगाई गई थी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कपड़ा निर्यात के लिए राज्य और केंद्रीय करों तथा शुल्कों में छूट (आरओएससीटीएल) योजना मार्च 2024 तक जारी रखने को भी मंजूरी प्रदान की है।

Good News Dearness Allowance for central government employees increased to 28percent from 17percent

Image Source : INDIA TV
Good News Dearness Allowance for central government employees increased to 28percent from 17percent

बयान में आगे कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्‍ते और पेंशनभोगियों को मिलने वाले महंगाई राहत में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने महंगाई भत्‍ता/महंगाई राहत में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने को मंजूरी दी है। महंगाई भत्‍ता/महंगाई राहत की नई दर 01.07.2021 से प्रभावी होगी। वर्तमान में महंगाई भत्‍ता/महंगाई राहत की दर 17 प्रतिशत थी, जो अब  बढ़कर 28 प्रतिशत हो गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके बेसिक वेतन/पेंशन के 28 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्‍ता/महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को तीन बकाया किश्‍तों का भी भुगतान किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि 01.01.2020 से 30.06.2021 की अवधि के लिए महंगाई भत्‍ता/महंगाई राहत की दर 17 प्रतिशत रहेगी।  

यह भी पढ़ें: लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगी खुशखबरी, सरकार दे सकती है DA में 3% बढ़ोतरी को मंजूरी

यह भी पढ़ें: चीन की दोस्‍ती भी नहीं बचा पाई भारत के इस पड़ोसी देश को, अर्थव्‍यवस्‍था पर मंडरा रहे हैं संकट के बादल

यह भी पढ़ें:  किसानों के लिए कमाई का सुनहरा मौका, खेतों में ये चीज लगाकर कर सकते हैं जमकर कमाई

यह भी पढ़ें: महंगे ईंधन पर SBI ने कही सरकार से ये बात...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement