Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HDFC Bank करेगा लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति सचेत, लॉन्‍च किया मूंह बंद रखो कैम्‍पेन

HDFC Bank करेगा लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति सचेत, लॉन्‍च किया मूंह बंद रखो कैम्‍पेन

कुछ आसान से कदम उठाकर जैसे फोन, एसएमएस, ई-मेल और सोशल मीडिया पर कार्ड डिटेल्स, सीवीवी, एक्सपायरी डेट, ओटीपी, नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड आदि को बताने से बचकर आम लोग अपने धन को सुरक्षित रख सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2020 11:15 IST
HDFC Bank करेगा लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति सचेत, लॉन्‍च किया मूंह बंद रखो कैम्‍पेन - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

HDFC Bank करेगा लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति सचेत, लॉन्‍च किया मूंह बंद रखो कैम्‍पेन

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank Ltd) ने मंगलवार को मूंह बंद रखो अभियान को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। यह अभियान साइबर फ्रॉड और इससे बचने के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक करने पर आधारित है। बैंक अगले 4 माह के दौरान पूरे देश में 1000 वर्कशॉप का आयोजन करेगा।

कुछ आसान से कदम उठाकर जैसे फोन, एसएमएस, ई-मेल और सोशल मीडिया पर कार्ड डिटेल्‍स, सीवीवी, एक्‍सपायरी डेट, ओटीपी, नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड आदि को बताने से बचकर आम लोग अपने धन को सुरक्षित रख सकते हैं। बैंक अपने मूंह बंद रखो अभियान में इन्‍हीं बातों पर लोगों को जागरूक और शिक्षित करेगा।

15 से 21 नंवबर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल फ्रॉड अवेयरनेस वीक 2020 के तहत एचडीएफसी बैंक लगातार दूसरे साल इसमें भाग ले रहा है। मूंह बंद रखो अभियान को बैंक ने कोविड-19 के खिलाफ जंग के रूप में लॉन्‍च किया था लेकिन अब इसका विस्‍तार साइबर फ्रॉड के खिलाफ जंग के लिए भी किया गया है।

एचडीएफसी बैंक के चीफ रिस्‍क ऑफ‍िसर जिम्‍मी टाटा ने कहा कि यह अभियान आज के समय की जरूरत है क्‍योंकि अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। सामाजिक रूप से जिम्‍मेदार कॉरपोरेट नागरिक होने के नाते हम नियमित रूप से अपने ग्राहकों और आम जनता के लिए सुरक्षित बैंकिंग वर्कशॉप का आयोजन करते रहते हैं। इस अभियान के जरिये हमारा उद्देश्‍य अपने इस प्रयास को अगले स्‍तर पर ले जाना है।  

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके

  • आपकी ईएमआई भुगतान में छूट देने के लिए कोई भी बैंक अपने ग्राहकों से ओटीपी, नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड, कस्‍टमर आईडी, यूपीआई पिन आदि नहीं पूछते हैं।
  • फोन, एसएमएस, ईमेल के जरिये किसी के भी साथ अपनी गोपनीय जानकारी कभी साझा न करें।

सुरक्षित बैंकिंग टिप्‍स

  • किसी के भी साथ अपना पिन, पासवर्ड, बैंक विवरण को साझा न करें।
  • जब भी आप अपना पता, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी बदलें तो इसकी जानकारी अपने बैंक को जरूर दें।
  • आपके एचडीएफसी बैंक खाते/कार्ड से कोई संदिग्‍ध लेनदेन का पता चलने पर बैंक का प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा। बैंक 61607475 फोन नंबर से कॉल करेगा।
  • जब आपका मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप आदि पब्लिक/फ्री वाईफाई से कनेक्‍टेड हो, तब आप बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन का उपयोग न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement