1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सस्ता हुआ HDFC का होम लोन, जानिए कितनी घटीं ब्याज दरें

सस्ता हुआ HDFC का होम लोन, जानिए कितनी घटीं ब्याज दरें

कटौती के ऐलान के बाद एचडीएफसी होम लोन की दरें 6.75 प्रतिशत हो गई हैं। दरों में इस कटौती का फायदा सभी एचडीएफसी रिटेल होम लोन ग्राहकों को मिलेगा। इससे पहले एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी होम लोन की ब्याज दर घटा दी थी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 03, 2021 21:13 IST
होम लोन दरो में...- India TV Hindi News
Photo:HDFC

होम लोन दरो में कटौती

नई दिल्ली। एचडीएफसी ने बुधवार को होम लोन दरों में कटौती का ऐलान किया है। बुधवार को शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक एचडीएफसी ने होम लोन पर रिटेल प्राइम लैंडिंग रेट (RPLR) में 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। नई दरें 4 मार्च से लागू होंगी।

कटौती के बाद कितनी होंगी ब्याज दरें

कटौती के ऐलान के बाद एचडीएफसी होम लोन की दरें 6.75 प्रतिशत हो गई हैं। दरों में इस कटौती का फायदा सभी एचडीएफसी  रिटेल होम लोन ग्राहकों को मिलेगा।

लोन में कटौती का कितना होगा फायदा

कटौती से पहले 6.80 प्रतिशत की दर पर 20 साल के लिए 50 लाख रुपये पर होम लोन की ईएमआई 38167 रुपये है। 20 साल में इस पर 41.60 लाख रुपये का ब्याज लिया जाएगा। 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती के बाद ईएमआई घटकर 38018 रुपये हो जाएगी वहीं पूरे लोन पर ब्याज घटकर 41.24 लाख रुपये रह जाएगा।  इससे पहले एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी होम लोन की ब्याज दर घटा दी थी, दरों में राहत का ये ऑफर कुछ खास समय के लिए ही है।

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है सस्ते में घर, जमीन और गाड़ी खरीदने का बड़ा मौका, इसी हफ्ते है ये मेगा इवेंट

यह भी पढ़ें: पैसों की जरूरत है तो NPS से निकालें रकम, जानिए क्या है आंशिक निकासी के नियम और तरीका

क्या है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ऑफर

भारतीय स्‍टेट बैंक (State Bank of India) ने शुक्रवार को होम लोन पर ब्‍याज दरों में 0.30 प्रतिशत तक की कटौती करने के साथ ही प्रोसेसिंग फीस में 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि नए होम लोन की ब्‍याज दर सिबिल स्‍कोर से लिंक्‍ड होगी। बैंक ने कहा कि 30 लाख रुपये तक के होम लोन के लिए ब्‍याज दर 6.80 प्रतिशत से शुरू होगी। 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन के लिए ब्‍याज दर 6.95 प्रतिशत से शुरू होगी। ये ऑफर मार्च के लिए ही है।

क्या है कोटक महिंद्रा बैंक का ऑफर

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन (home loan) ऋण ब्याज में 0.10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। सीमित अवधि की इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.65 प्रतिशत पर आ गई है। इस कटौती के साथ बैंक का दावा है कि वह ग्राहकों को बाजार में सबसे कम ब्याज पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा। ये ऑफर 31 मार्च तक के लिए है।

Latest Business News

Write a comment