Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SpiceHealth करेगी 499 रुपये में कोरोना टेस्ट, सिर्फ 6 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट

SpiceHealth करेगी 499 रुपये में कोरोना टेस्ट, सिर्फ 6 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट

पाइसहेल्थ ने दावा किया है कि मरीज का सैंपल लेने के 6 घंटे के भीतर उसे उसकी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 24, 2020 10:06 IST
Covid-19 के लिए एक मरीज का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट के लिए सैंपल एक‍त्रित करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी।- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Covid-19 के लिए एक मरीज का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट के लिए सैंपल एक‍त्रित करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी। (चित्र प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर पूरे देश में फैलना शुरू हो गई है। इसे देखते हुए एयरलाइन कंपनी स्‍पाइसजेट की हेल्‍थकेयर इकाई स्‍पाइसहेल्‍थ (SpiceHealth) ने सोमवार को दिल्‍ली में Covid-19 के लिए आरटी-पीसीआर जांच शुरू करने की सुविधा को शुरू किया है। कंपनी सिर्फ 499 रुपये में Real-Time Polymerase Chain Reaction (RT-PCR) के जरिये कोरोना टेस्ट करेगी। कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए इस टेस्ट की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

अब तो महाराष्‍ट्र सरकार ने अन्‍य राज्‍यों से आने वाले विमान यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच को अनिवार्य कर दिया है। स्‍पाइसहेल्‍थ ने दावा किया है कि मरीज का सैंपल लेने के 6 घंटे के भीतर उसे उसकी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। यानी कि 24-48 घंटे के बजाये अब केवल 6 घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी। RT-PCR  टेस्ट सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सटीक कोविड टेस्ट है।

स्पाइसहेल्थ विमानन कंपनी स्पाइस जेट (Spice Jet) का हिस्सा है। अवनी सिंह के नेतृत्व वाली स्पाइसहेल्थ ने अपने एक बयान में कहा कि इसने देश में सबसे सस्ती और सबसे तेज RT-PCR टेस्ट सुविधा के लिए जेनस्टोर के साथ भागीदारी की है।

स्पाइसहेल्थ ने मेक-इन-इंडिया पहल के रूप में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर साइन किए हैं। कोरोना टेस्ट करने के लिए पहली बार दिल्ली के ICMR, AIIMS में एक लैब बनाई गई है। इस लैब के जरिये एक दिन में 3000 लोगों की जांच की जा सकेगी। ये टेस्ट राज्य सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से किए जाएंगे। कंपनी ने आगे कहा है कि टेस्ट किट और लैब को ICMR ने प्रमाणित किया है। मोबाइल लैब यानी चलती फिरती लैब भी बनाई गई है। जिसमें कोरोना टेस्ट किए जा सकेंगे।

वहीं दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोबाइल RT-PCR Testing Lab का उद्घाटन किया। लैब का उद्घाटन दिल्ली के अंसारी नगर ICMR के हेडक्वार्टर से किया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। चलती-फिरती लैब के उद्घाटन के बाद ही गृह मंत्रालय द्वारा फ्री टेस्ट की घोषणा की गई है। यानी दिल्ली में कोरोना टेस्ट फ्री में किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने बताया कि इस टेस्ट की कीमत 499 रुपये है, जिसका खर्च ICMR उठाएगा। दिल्ली के लोगों को जांच के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement