Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. CIBIL Score: क्या एक महीने में बढ़ सकता है क्रेडिट स्कोर? जानिए डिटेल

CIBIL Score: क्या एक महीने में बढ़ सकता है क्रेडिट स्कोर? जानिए डिटेल

केवल एक महीने में क्रेडिट स्कोर में बड़ा बदलाव लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। आइए जानते हैं विस्तार

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 30, 2024 10:42 IST
CIBIL Score- India TV Paisa
Photo:FILE CIBIL Score

आज के समय में लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का होना जरूरी है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आपको आसानी से किसी भी बैंक की ओर से लोन लेने में मदद करता है। हालाँकि केवल एक महीने में महत्वपूर्ण सुधार करना चुनौतीपूर्ण है, फिर भी आप कुछ ऐसे कदम उठा सकते हैं जो समय के साथ आपकेक्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। 

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीके 

अपने क्रेडिट बिलों का भुगतान करें

यदि आप पर क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है, तो आपको उन्हें तुरंत भुगतान करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी बिल भुगतान समय पर करें, जिसमें क्रेडिट कार्ड बिल, ऋण ईएमआई, उपयोगिता बिल आदि शामिल हैं। यहां तक ​​कि एक देर से भुगतान भी आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

क्रेडिट लिमिट का कम उपयोग करें

अगर आपको तेजी से क्रेडिट स्कोर बढ़ाना है तो आपको अपनी क्रेडिट लिमिट का कम से कम उपयोग करना चाहिए। अगर आप अपने क्रेडिट लिमिट का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव आप पर पड़ता है। क्रेडिट लिमिट का 30 प्रतिशत ही उपयोग करना ही आदर्श स्थिति माना जाती है। 

नया लोन न लें

यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना चाहते हैं तो आपको नया क्रेडिट खाता खोलने से बचना चाहिए। क्योंकि हर बार जब आप नए क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, चाहे वह क्रेडिट कार्ड हो, ऋण हो, या क्रेडिट लाइन हो, बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट निकालता है। इससे आपको क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर वृद्धि के लिए आपको बार-बार लोन के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए।

कर्ज चुकाएं

अगर आप पर कोई कर्ज बकाया है तो उसे जल्द से जल्द चुका दें। आपके समग्र ऋण बोझ को कम करने से आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात में सुधार हो सकता है और जिम्मेदार ऋण प्रबंधन प्रदर्शित हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement