Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दक्षिण भारत में शुरू हुआ आइडिया का 4G, जल्‍द ही एमपी, पंजाब, हरियाणा और महाराष्‍ट्र में भी मिलेगी सर्विस

दक्षिण भारत में शुरू हुआ आइडिया का 4G, जल्‍द ही एमपी, पंजाब, हरियाणा और महाराष्‍ट्र में भी मिलेगी सर्विस

देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आईडिया ने दक्षिण भारत के पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना में 4G की शुरू कर दी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 24, 2015 14:01 IST
दक्षिण भारत में शुरू हुआ आइडिया का 4G, जल्‍द ही एमपी, पंजाब, हरियाणा और महाराष्‍ट्र में भी मिलेगी सर्विस- India TV Paisa
दक्षिण भारत में शुरू हुआ आइडिया का 4G, जल्‍द ही एमपी, पंजाब, हरियाणा और महाराष्‍ट्र में भी मिलेगी सर्विस

नई दिल्ली। देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आईडिया सेल्युलर ने दक्षिण भारत के पांच राज्यों में अपनी 4G सर्विस की शुरूआत कर दी है। इसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल हैं। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि पहले चरण में इन राज्यों के कोच्चि, हासुर, कड़प्पा, मलप्पुरम, मदुरै, मैसूर और विशाखापट्टनम जैसे करीब 75 शहरों में 4जी सेवा दी जाएगी। कंपनी के अनुसार जून 2016 तक एमपी, महाराष्‍ट्र, पंजाब और हरियाणा जैसे उत्‍तरी और पश्चिमी राज्‍यों के 750 शहरों में आइडिया 4जी की सर्विसेस लॉन्‍च कर दी जाएंगी।

मार्च तक बेंगलुरू और हैदराबाद में भी 4G

कंपनी मार्च 2016 तक बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, मेंगलुरु और कोयंबटूर जैसे महानगरों और बड़े शहरों में 4जी सेवा लॉन्च कर देगी। पोस्टपेड, प्रीपेड दोनों ग्राहकों के लिए 4जी सेवा उपलब्ध होगी। 4जी का ट्रायल पैक 29 रुपये से शुरु होगा। कंपनी की योजना मार्च 2016 तक सभी सर्किल में 4जी सेवाएं शुरू करने की हैं। कंपनी ने पिछली दो स्पेक्ट्रम नीलामियों में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है, जिसका इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए होता है।

जून 2016 तक 750 शहरों में मिलेगी सर्विस

एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो जैसी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए कंपनी ने अपना 4जी नेटवर्क बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस समय कंपनी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर और ओडिशा सर्किल में भी चरणबद्ध तरीके से 4जी सेवा शुरू करने की कोशिश कर रही है। कंपनी के अनुसार 2016 में जनवरी से मार्च के दौरान पश्चिम भारत और उत्तर भारत के सर्किल में 4जी सर्विस शुरू करने की योजना है। साथ ही आइडिया सेल्युलर की योजना 2016 की पहली छमाही तक 750 शहरों में 4जी सेवाएं शुरू करने की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement