1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति

भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति

भारत-ब्राजील ने व्यापार और निवेश, तेल एवं गैस, साइबर सुरक्षा और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि भी हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: January 25, 2020 17:26 IST
India, Brazil, Brazil President Jair Messias Bolsonaro, Prime Minister Narendra Modi- India TV Paisa

Prime Minister Narendra Modi and Brazil's President Jair Messias Bolsonaro witness signing of an agreement between Union Minister for Petroleum & Natural Gas and Steel Dharmendra Pradhan and Brazilian Energy and Mines Minister Bento Albuquerque at the Hyderabad House, in New Delhi on Saturday.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने भारत और ब्राजील के बीच कूटनीतिक संबंधों में नई गति पैदा करने के उद्देश्य से शनिवार को विभिन्न मुद्दों को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता हुई। वार्ता के बाद दोनों पक्षों द्वारा बयान भी जारी किए गए हैं। इस मौके पर भारत और ब्राजील ने व्यापार और निवेश, तेल एवं गैस, साइबर सुरक्षा और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

2023 दोस्ती का प्लैटिनम जुबली साल

साल 2023 में भारत और ब्राजील के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जेएम बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के बाद कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाया है। बोलसोनारो ने कहा, दोनों देशों ने कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर कर पहले से मजबूत संबंधों को और मजबूती दी है। 

'8 महीने में राष्ट्रपति बोलसोनारो से यह तीसरी मुलाकात'

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति बोलसोनारो और उनके उच्च स्तरीय डेलीगेशन का मैं भारत में स्वागत करता हूं। पिछले आठ महीनों में यह हमारी तीसरी मुलाकात है। यह हमारे बीच बढ़ती मित्रता और दोनों देशों के बीच गहराते संबंधों को दर्शाती है।' पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल और गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में हमारा सहयोग और तेजी से आगे बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं। भारत और ब्राजील की स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप हमारी समान विचारधारा और मूल्यों पर आधारित है, इसलिए भौगोलिक दूरी के बावजूद हम विश्व के अनेक मंचों पर साथ हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हमने तय किया है कि दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनायेंगे तथा हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में आवश्यक सुधार के लिए मिलकर प्रयास करेंगे।

गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो, पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 24-27 जनवरी 2020 तक भारत के राजकीय दौरे पर हैं। यहां वे भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि भी हैं। बोलसोनारो 24 जनवरी की शाम को बेटी लॉरा बोल्सोनारो, बहू लेटिसिया फर्मो, आठ मंत्रियों, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत पहुंचे है। 21 करोड़ की आबादी और 1.8 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था वाले लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में उथल-पुथल भरे रहे हैं। इस वार्ता में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।

Write a comment