1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. LIC IPO: देश के सबसे बड़े IPO का खत्म होगा इंतजार, दिसंबर में ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी LIC!

LIC IPO: देश के सबसे बड़े IPO का खत्म होगा इंतजार, दिसंबर में ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी LIC!

DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा है कि आईपीओ के लिए एलआईसी ने पूरी तैयारी कर ली है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2021 11:28 IST
LIC IPO: देश के सबसे बड़े IPO...- India TV Paisa
Photo:LIC

LIC IPO: देश के सबसे बड़े IPO का खत्म होगा इंतजार 

Highlights

  • देश का सबसे बड़ा आईपीआई अगले साल की शुरुआत में बाजार में आ सकता है
  • एलआईसी दिसंबर महीने में आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी
  • आईपीओ के जरिए सरकार कंपनी में 5 से 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है

भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम(IPO) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। देश का सबसे बड़ा आईपीआई अगले साल की शुरुआत में बाजार में आ सकता है। डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के अनुसार अगले साल जनवरी से मार्च के बीच एलआईसी का आईपीओ बाजार में दस्तक दे सकता है। 

DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा है कि आईपीओ के लिए एलआईसी ने पूरी तैयारी कर ली है और चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान एलआईसी का आईपीओ आ सकता है। सरकारी सूत्रों के अनुसार एलआईसी दिसंबर महीने में आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा करेगी। दिसंबर में एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू को अंतिम रूप दिया जाएगा। एम्बेडेड मूल्य को अंतिम रूप देने के बाद, एलआईसी बाजार नियामक सेबी (SEBI) के साथ आईपीओ प्रॉस्पेक्टस का मसौदा दाखिल करेगा।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह तक बाजार नियामक के पास आईपीओ प्रॉस्पेक्टस का ड्राफ्ट सब्मिट किए जाने की संभावना है। हालांकि, एलआईसी की ओर से अब तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। बहरहाल, ड्राफ्ट सब्मिट होने के बाद करीब एक से डेढ़ माह तक का समय लग सकता है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अगले हफ्ते एंकर निवेशकों पर बातचीत शुरू होने की संभावना है। सौदे पर काम कर रहे 10 बैंकों के साथ लगभग 100 वैश्विक निवेशकों के नामों की एक सूची साझा की गई है। इस आईपीओ के जरिए सरकार कंपनी में 5 से 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। साथ ही सरकार एलआईसी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति भी दे सकती है। 

Write a comment
bigg boss 15