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मारुति सुजुकी का तीसरी तिमाही का प्रॉफिट 26 % बढ़कर 1,996.7 करोड़ रुपये, आय 14% बढ़ी

तिमाही के दौरान कंपनी की वाहन बिक्री 13.4 प्रतिशत बढ़कर 4,95,897 इकाई रही। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़कर 4,67,369 इकाई पर पहुंच गई। वहीं इस दौरान कंपनी का निर्यात 20.6 प्रतिशत बढ़कर 28,528 वाहन रहा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 28, 2021 20:59 IST
मारुति का मुनाफा 26...- India TV Paisa
Photo:PTI

मारुति का मुनाफा 26 प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) का चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंसोलिडेटेड प्रॉफिट 26 प्रतिशत बढ़कर 1,996.7 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को  1,587.4 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था। वहीं अवधि के दौरान कंपनी का स्टैंडअलोन प्रॉफिट 1564 करोड़ रुपये से बढ़कर 1941 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

तिमाही के दौरान कंपनी की कुल कंसोलिडेटेड आय 24465 करोड़ रुपये के स्तर पर रही जो कि पिछले साल की इसी तिमाही में 21505 करोड़ रुपये के स्तर पर थी यानि अवधि के दौरान कुल आय में 13.7 फीसदी की बढ़त रही है। वहीं कंपनी कि तिमाही के दौरान उसकी कुल परिचालन आय 13 प्रतिशत बढ़कर 23,471.3 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 20,721.8 करोड़ रुपये थी। स्टैंडअलोन आधार पर कंपनी की परिचालन आय 13 प्रतिशत बढ़कर 23,457.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। स्टैंडअलोन आधार पर प्रॉफिट 24 फीसदी, ऑपरेटिंग एबिट 19.3 फीसदी, नेट सेल्स 13.2 फीसदी और सेल्स वॉल्यूम 13.4 फीसदी बढ़ गए हैं।

तिमाही के दौरान कंपनी की वाहन बिक्री 13.4 प्रतिशत बढ़कर 4,95,897 इकाई रही। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़कर 4,67,369 इकाई पर पहुंच गई। वहीं इस दौरान कंपनी का निर्यात 20.6 प्रतिशत बढ़कर 28,528 वाहन रहा। कंपनी ने कहा कि इन नतीजों को इस परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए कि 2019-20 में कंपनी की बिक्री 16 प्रतिशत और उद्योग की 18 प्रतिशत घटी थी।

कंपनी ने नतीजों के बाद जानकारी दी है कि तिमाही के दौरान कंपनी के प्रमोशन पर खर्च कम हुए हैं, लागत घटाने की कोशिशों का असर दिखा है। वहीं निवेश पर बेहतर लाभ भी मिले हैं। हांलाकिं इस दौरान कच्चे माल की कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों का नकारात्मक असर भी देखने को मिला।

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