1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Flipkart और PhonePe के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्‍या पहुंची ऑल टाइम हाई पर, Walmart की बिक्री बढ़ी

Flipkart और PhonePe के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्‍या पहुंची ऑल टाइम हाई पर, Walmart की बिक्री बढ़ी

अमेरिकी रिटेलर वॉलमार्ट ने 2018 में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 16 अरब अमेरिकी डॉलर में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2020 13:40 IST
Monthly active users for Flipkart, PhonePe at all-time high, said Walmart- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Monthly active users for Flipkart, PhonePe at all-time high, said Walmart

नई दिल्‍ली। ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट ने बताया कि 31 अक्टूबर को समाप्त तिमाही के दौरान उसके अंतरराष्ट्रीय कारोबार की कुल बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 29.6 अरब अमेरिकी डॉलर रही और इसमें फ्लिपकार्ट और फोनपे का जोरदार योगदान रहा। कंपनी ने बताया कि फ्लिपकार्ट और फोनपे के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या सर्वकालिक ऊंचाई पर है।

अमेरिकी रिटेलर वॉलमार्ट ने 2018 में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 16 अरब अमेरिकी डॉलर में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल की थी। एक बयान में वॉलमार्ट ने कहा कि उसके अंतरराष्ट्रीय कारोबार की कुल बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 29.6 अरब डॉलर रही और विनिमय दरों में नकारात्मक असर के कारण उसकी कुल बिक्री पर करीब 1.1 अरब डॉलर का असर पड़ा।

कंपनी ने कहा कि विनिमय दर के असर को छोड़ दें तो कुल बिक्री पांच प्रतिशत बढ़कर 30.6 अरब डॉलर रही, जिसकी अगुवाई फ्लिपकार्ट, कनाडा और वॉलमेक्‍स ने की। फ्लिपकार्ट ने रिकॉर्ड एक्टिव मंथली यूजर्स की बदौलत शुद्ध बिक्री में जोरदार वृद्धि दर्ज की। वॉलमार्ट के अध्यक्ष, सीईओ और निदेशक सी डगलस मैकमिलन ने भी भारतीय इकाइयों के मजबूत प्रदर्शन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत में फ्लिपकार्ट और फोनपे के तिमाही नतीजे मजबूत थे। इन मंचों के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।

फ्लिपकार्ट और इसकी पेमेंट एप फोनपे को यह मजबूत वृद्धि बिग बिलियन डे सेल (16 से 21 अक्‍टूबर) की वजह से हासिल हुई है। महामारी के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों ने मजबूत वृद्धि दर्ज की है क्‍योंकि उपभोक्‍ता सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए डिजिटल प्‍लेटफॉर्म से खरीदारी करने को प्राथमिकता दे रहे हैं।  

वॉलमार्ट के चीफ फाइनेंशियल ऑफ‍िसर और एग्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट ब्रेट एम बिग्‍स ने कहा कि फ्लिपकार्ट निरंतर अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है और हाल में संपन्‍न बिग बिलियन डे सेल अबतक की सबसे बड़ी सेल रही है। वॉलमार्ट ने बताया कि उसका कुल राजस्‍व 134.7 अरब डॉलर और कंसोलिडेटेड ऑपरेटिंग आय 5.8 अरब डॉलर रही, जो 22.5 प्रतिशत अधिक है।   

Write a comment