1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेस्टिव सेल में 29 हजार करोड़ रुपये के सामान की बिक्री, फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 68%: रिपोर्ट

फेस्टिव सेल में 29 हजार करोड़ रुपये के सामान की बिक्री, फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 68%: रिपोर्ट

पिछले साल के मुकाबले इस साल फेस्टिव सेल्स में 55 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। इस साल फेस्टिव सीजन में 410 करोड़ डॉलर के सामान की बिक्री हुई है वहीं पिछले साल फेस्टिव सेल्स के दौरान 270 करोड़ डॉलर मूल्य के सामान की बिक्री हुई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 27, 2020 21:02 IST
फेस्टिव सेल्स में...- India TV Paisa
Photo:FILE

फेस्टिव सेल्स में सबसे आगे फ्लिपकार्ट

नई दिल्ली। छोटे शहरों और कस्बों से मिले ऑर्डर की मदद से त्योहार के शुरुआत में करीब एक हफ्ते चली फेस्टिव सेल में फ्लिपकार्ट सबसे आगे निकल गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस एक हफ्ते के दौरान देश में करीब 29 हजार करोड़ रुपये यानि करीब 410 करोड़ डॉलर के सामान की बिक्री हुई है, जिसमें से फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 68 फीसदी है। पिछले साल के मुकाबले कुल फेस्टिव सेल्स में करीब 55 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। पिछले साल त्योहारों के सीजन की शुरुआत में चली 7 दिन की सेल्स में करीब 270 करोड़ डॉलर की बिक्री हुई थी।  

बैंग्लुरू स्थित कंसल्टिंग फर्म रेडसीर की रिपोर्ट के मुताबिक इन 7 दिनों के दौरान हुई कुल बिक्री का 90 फीसदी हिस्सा फ्लिपकार्ट और अमेजन के हिस्से आया है। फर्म ने इससे पहले करीब एक हफ्ते की 'फेस्टिव सेल' के दौरान 400 करोड़ डॉलर की बिक्री का अनुमान दिया था। रेडसीर कंसल्टिंग की डायरेक्टर मृगांक गुटगुटिया के मुताबिक ई-कॉमर्स सेक्टर ने उनके अनुमानों से भी बेहतर प्रदर्शन किया है। इस फेस्टिव सेल के दौरान खरीदारों की संख्या में भी पिछले साल के मुकाबले 85 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। पिछले साल के 2.8 करोड़ खरीदारों के मुकाबले इस साल सेल के दौरान 5.2 करोड़ खरीदारों ने खरीदारी की। मृगांक के मुताबिक एक से बढ़कर एक विकल्प और बेहतर ऑफर के साथ साथ घर बैठे शॉपिंग की सुविधा की वजह से ही भारतियों ने इस बार जमकर खरीदारी की है।

त्योहारों की शुरुआत के साथ मिले बेहतर रिस्पॉन्स को भुनाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों ने दूसरे राउंड की सेल का भी ऐलान कर दिया है। एक अनुमान के मुताबिक 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच फेस्टिव सीजन के दौरान करीब 650 करोड़ डॉलर यानि करीब 48 हजार करोड़ रुपये की बिक्री हो सकती है।

Write a comment