1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड की मार झेल रहे कारीगरों को बड़ी राहत, उत्पादों की बिक्री के लिये शुरू हुई NCUI हाट

कोविड की मार झेल रहे कारीगरों को बड़ी राहत, उत्पादों की बिक्री के लिये शुरू हुई NCUI हाट

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2021 9:57 IST
कोविड की मार झेल रहे...- India TV Paisa
Photo:PTI

कोविड की मार झेल रहे कारीगरों को बड़ी राहत, उत्पादों की बिक्री के लिये शुरू हुई एनसीयूआई हाट 

नयी दिल्ली। कम जानी जाने वाली सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए एक प्रदर्शनी-सह-बिक्री मंच 'एनसीयूआई हाट' का उद्घाटन सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी स्थित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के परिसर में किया गया। एनसीयूआई अगस्त क्रांति मार्ग पर स्थित है। दिल्ली हाट की तरह ही एनसीयूआई हाट अब जनता के लिए खुला है। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहा कि यह हाट ‘‘सहकार से समृद्धि लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करेगा और हमारे देश के सभी भागों में अपनी पहुंच बनाते हुए सरकार की ‘स्थानीय उत्पादों के प्रति मुखर’ होने की नीति के अनुसार काम करेगा। 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

कोविड-19 महामारी के दौरान सहकारी समितियों की भूमिका की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एनसीयूआई सरकारी योजनाओं को लागू करने का कार्य भी करेगी ताकि लाभ समाज के सबसे निचले और वंचित वर्गों को मिल सके। उन्होंने एक अलग मंत्रालय की स्थापना के साथ सहकारिता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की भी सराहना की। 

सहकारी संघ ने एक बयान में कहा, एनसीयूआई हाट वर्तमान में उन स्थानीय सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों का प्रदर्शन कर रहा है, जो विपणन समस्याओं के कारण तैयार बाजार नहीं ढूंढ पाए हैं। असम, मणिपुर, मिजोरम, उड़ीसा आदि राज्यों की सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के उत्पाद इस हाट में अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं, जो जल्द ही अपनी पहुंच का विस्तार अन्य राज्यों में करेगा। 

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी सुधीर महाजन ने कहा कि संघ फैशन डिजाइनिंग संस्थानों के साथ सहयोग करके इन उत्पादों के मूल्य को बढ़ाने के लिए कदम उठाएगा। कार्यक्रम में कृभको के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव और नेफेड के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Write a comment
Click Mania