1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर बढोत्तरी, जानें कहां पहुंची लॉकडाउन में कीमत

Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर बढोत्तरी, जानें कहां पहुंची लॉकडाउन में कीमत

पेट्रोल के दाम को लेकर आम लोगों के लिए एकबार फिर चिंता की खबर है। पेट्रोल डीजल दोनों के दाम में एकबार फिर बढोत्तरी हुई है। लोगों का पहले ही कोरोना वायरस महामारी से बुरा हाल है ऐसे में इस समय तेल के दाम फिर बढ़ना आम लोगों के लिए चिंता की बात है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 23, 2021 14:55 IST
Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर बढोत्तरी, जानें कहां पहुंची लॉकडाउन में कीमत- India TV Hindi News

Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर बढोत्तरी, जानें कहां पहुंची लॉकडाउन में कीमत

नयी दिल्ली: पेट्रोल के दाम को लेकर आम लोगों के लिए एकबार फिर चिंता की खबर है। पेट्रोल डीजल दोनों के दाम में एकबार फिर बढोत्तरी हुई है। लोगों का पहले ही कोरोना वायरस महामारी से बुरा हाल है ऐसे में इस समय तेल के दाम फिर बढ़ना आम लोगों के लिए चिंता की बात है। ईंधन के दाम में रविवार को एक बार फिर बढ़ोतरी से जहां दिल्ली में डीजल की कीमत 84 रुपये लीटर के ऊपर चली गयी वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गयी है। सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन खुदरा कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम में 17 पैसे लीटर और डीजल में 29 पैसे लीटर की वृद्धि की गयी है। इस महीने में ईंधन के दाम में यह 12वीं बार वृद्धि की गयी है। 

इससे देश भर में पेट्रोल और डीजल के मूल्य अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गये हैं। इस वृद्धि के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 93.21 रुपये लीटर जबकि डीजल 84.07 रुपये प्रति लीटर पहुंच गयी। इस वृद्धि के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच गयी है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गयी है। 

मुंबई में अब एक लीटर पेट्रोल का दाम 99.49 रुपये जबकि डीजल 91.30 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। वैट (मूल्य वर्धित कर) जैसे स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क के कारण ईंधन के दाम हर राज्य में अलग-अलग हैं। राजस्थान में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक है। उसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों में मानक ईंधन के औसत मूल्य और विनिमय दर के आधार पर रोजाना कीमतों में संशोधन करती हैं। 

चार मई के बाद ईंधन के दाम में यह 12वीं बार वृद्धि की गयी है। उससे पहले, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में विधानसभा चुनावों के कारण 18 दिनों तक ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। राजस्थान के श्री गंगानगर जिले में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है। वहां पेट्रोल जहां 104.18 रुपये प्रति लीटर है वहीं डीजल 96.91 रुपये प्रति लीटर। इस महीने 12वीं बार दाम बढ़ने से पेट्रोल 2.81 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 3.34 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है।

Latest Business News

Write a comment