1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने लगाई HDFC Bank की डिजिटल गतिविधियों और नए credit card जारी करने पर रोक, मौजूदा सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर

RBI ने लगाई HDFC Bank की डिजिटल गतिविधियों और नए credit card जारी करने पर रोक, मौजूदा सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर

HDFC Bank ने उम्मीद जताई की उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर ताजा नियामकीय फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 03, 2020 13:01 IST
RBI asks HDFC Bank to stop digital activities, sourcing new credit card customers- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

RBI asks HDFC Bank to stop digital activities, sourcing new credit card customers

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उससे अपनी आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा है। केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया है। एचडीएफसी ने शेयर बाजार को बताया कि आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को दो दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया है, जो पिछले दो वर्षों में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियों के संबंध में है, जिसमें हाल में 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने के चलते बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली का बंद होना शामिल हैं।

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि आरबीआई ने आदेश में बैंक को सलाह दी है कि वह अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 और अन्य प्रस्तावित आईटी अनुप्रयोगों के तहत आगामी डिजिटल व्यापार विकास गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक दे। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि इसके साथ ही बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि वे कमियों की जांच करें और जवाबदेही तय करें।

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि पिछले दो वर्षों में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं और शेष काम को तेजी से पूरा करेगी। बैंक ने कहा है कि वह डिजिटल बैंकिंग चैनलों में हालिया परेशानियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है और उम्मीद जताई की उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर ताजा नियामकीय फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बैंक का मानना ​​है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

बैंक का शेयर 1 प्रतिशत लुढ़का

आरबीआई द्वारा एचडीएफसी बैंक पर अस्‍थायी रोक लगाने की खबर के बाद शेयर बाजारों में बैंक के शेयर में 1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। बीएसई पर एचडीएफसी बैंक का शेयर 1.33 प्रतिशत लुढ़कर कर 1388.20 रुपये पर कारोबार कर रहा था। एनएसई पर बैंक का शेयर 1.28 प्रतिशत टूटकर 1388.85 रुपये पर आ गया।

Write a comment