Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा विदेशी खातों की वैधता की जांच होगी

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा विदेशी खातों की वैधता की जांच होगी

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा के बाद कहा कि किसी के लिए विदेशीं खाते खालेने का वैध कारण हो सकता है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: April 05, 2016 17:59 IST
Panama Leaks: RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा विदेशी खातों की वैधता की जांच होगी- India TV Paisa
Panama Leaks: RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा विदेशी खातों की वैधता की जांच होगी

मुंबई। RBI गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा के बाद कहा कि किसी के लिए विदेशीं खाते खालेने का वैध कारण हो सकता है। ऐसे में विभिन्न एजेंसियों वाला जांच दल पनामा से लीक किये गये दस्तावेजों में सामने आये भारतीयों के खातों की जांच करेगी। वैधानिकता की जांच के बाद ही यह तय होगा कि ये विदेश में खोले गए ये खातें वैध हैं या नहीं। सरकार ने इस जांच दल की घोषणा सोमवार को की थी। रिजर्व बैंक भी इस जांच दल का हिस्सा है। पनामा दस्तावेजों में सामने आए नामों में कई नामचीन हस्तियों समेत करीब 500 भारतीयों के नाम शामिल हैं।

राजन ने 2016-17 की पहली द्वैमासिक मौद्रिक नीति जारी करने के बाद संवाददाताओं से कहा, जाहिर है हम भी जांच करने वालों में शामिल हैं। यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि देश से बाहर खाते रखने की वैध वजहें भी होती हैं। उन्होंने कहा, उदारीकृत रेमिटांस योजना (LRS) से आपको धन बाहर रखने में मदद मिलती है। फिर भी यह देखना है कि क्या वैध, क्या नहीं। यह जांच का काम है और यह काम किया जाएगा। एलआरएस के तहत देश में रहने वाले वयस्क, अल्प-वयस्क व्यक्तियों एक वर्ष में किसी भी स्वीकृत चालू या पूंजीगत खातेे या दोनों में कुल मिला कर 2,50,000 डालर की पूंजी बाहर भेजने की छूट है।

यह भी पढ़ें- वेतन वृद्धि से 1-1.5 फीसदी बढ़ेगी महंगाई, GDP में होगा 0.4 फीसदी का इजाफा: RBI 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement