1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI का बड़ा फैसला, अमेरिकन एक्सप्रेस, डाइनर्स क्लब पर नये ग्राहकों को कार्ड जारी करने पर रोक

RBI का बड़ा फैसला, अमेरिकन एक्सप्रेस, डाइनर्स क्लब पर नये ग्राहकों को कार्ड जारी करने पर रोक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लि. पर एक मई से नये ग्राहकों को कार्ड जारी करने से प्रतिबंध लगा दिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 24, 2021 10:05 IST
RBI का बड़ा फैसला,...- India TV Hindi News
Photo:FILE

RBI का बड़ा फैसला, अमेरिकन एक्सप्रेस, डाइनर्स क्लब पर नये ग्राहकों को कार्ड जारी करने पर रोक 

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लि. पर एक मई से नये ग्राहकों को कार्ड जारी करने से प्रतिबंध लगा दिया है। भारतीय ग्राहकों के आंकड़े और अन्य जानकारी भारत में संरक्षित करने के नियमों के उल्लंघन को लेकर यह पाबंदी लगायी गयी है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस आदेश का इनके मौजूदा ग्राहकों पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लि.भुगतान सुविधा प्रणाली परिचालक हैं। दोनों को देश में भुगतान और निपटान प्रणाली कानून, 2007 (पीएसएस कानून) के तहत कार्ड भुगतार सुविधाओं के परिचालन का लाइसेंस मिला हैं। आरबीआई ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर यह पाबंदी का आदेश शुक्रवार को जरी किया गया। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘ये इकाइयां भुगतान प्रणाली से जुड़े आंकड़ों और सूचना भंडारण को लेकर निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थीं।’’ उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2018 में भुगतान व्यवस्था से जुड़े सभी सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने को कहा गया था कि उनके द्वारा परिचालित भुगतान प्रणाली से संबद्ध आंकड़े और जानकारी छह महीने के भीतर भारत में निर्धारित व्यवस्था में ही रखनी है। उन्हें अनुपालन के बारे में आरबीआई को भी सूचित करना था। साथ ही सीईआरटी-इन (इंडियन कंप्यूटर एमरजेंसी रिस्पांस टीम) के पैनल में शामिल ऑडिटरों द्वारा किये गये ‘सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट’ निदेशक मंडल की मंजूरी के साथ जमा करनी थी। 

पढ़ें-   यहां FASTAG है बेकार! इस एप के बिना नहीं मिलेगी Yamuna Expressway पर एंट्री

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

इस बीच, अमेरिकन एक्सप्रेस ने कहा कि वह आंकड़ों और जानकारी को स्थानीय स्तर पर रखे जाने को लेकर आरबीआई के साथ लगाातार बातचीत करती रही है और नियमों के अनुपालन को लेकर प्रगति के बारे में जानकारी दी थी। कंपनी ने कहा, ‘‘हम आरबीआई के कदम से दु:खी हैं। हम यथाशीघ्र उनकी चिंताओं को दूर करने के लिये उनके साथ काम कर रहे हैं। इससे भारत में हमारे मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और हमारे ग्राहक हमारे कार्ड का पहले की तरह उपयोग और स्वीकार कर सकते हैं।’’ 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022