Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वैश्विक बाजार में चीनी का दाम बढ़ने से निर्यात में जोरदार इजाफा, 39 लाख टन के हुए सौदे

वैश्विक बाजार में चीनी का दाम बढ़ने से निर्यात में जोरदार इजाफा, 39 लाख टन के हुए सौदे

उद्योग संगठनों से मिली जानकारी के अनुसार, 39 लाख टन निर्यात के जो सौदे हुए हैं उसमें से 18.5 लाख टन चीनी मिलों के गोदामों से उठ चुकी है और 12.5 लाख टन देश के बाहर भी जा चुकी है। भारत ने इंडोनेशिया, श्रीलंका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, यूएई के अलावा अफ्रीका के कई देशों को चीनी निर्यात किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2021 16:57 IST
कीमतों में बढ़त का...- India TV Paisa

कीमतों में बढ़त का मिला फायदा

नई दिल्ली| भारत ने चालू सीजन में अब तक 39 लाख टन चीनी निर्यात करने के सौदे कर लिए हैं जो कि मिलों को आवंटित 60 लाख टन कोटे का 65 फीसदी है। मेक्सिको और अमेरिका समेत दुनिया के कई अन्य देशों में चीनी का उत्पादन इस साल कम होने से वैश्विक बाजार में दाम ऊंचा चल रहा है। दाम ऊंचा होने से भारत को अपनी जरूरत के बाद बाकी बची चीनी को दुनिया के बाजारों में खपाने में मदद मिली है।

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीनी निर्यात के मोर्चे पर इस साल काफी प्रगति देखी जा रही है और चालू शुगर सीजन 2020-21 (अक्टूबर-सितंबर) के अब तक 39 लाख टन तक निर्यात के सौदे हो गए हैं। उन्होंने बताया कि चीनी निर्यात होने से मिलों को गन्ने के दाम का भुगतान करने में सहूलियत मिली है। उद्योग संगठनों से मिली जानकारी के अनुसार, 39 लाख टन निर्यात के जो सौदे हुए हैं उसमें से 18.5 लाख टन चीनी मिलों के गोदामों से उठ चुकी है और 12.5 लाख टन देश के बाहर भी जा चुकी है। भारत ने इंडोनेशिया, श्रीलंका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, यूएई के अलावा अफ्रीका के कई देशों को चीनी निर्यात किया है।

निजी चीनी मिलों का शीर्ष संगठन इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के महानिदेशक अविनाश वर्मा ने भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी के दाम में तेजी आने से निर्यात को बढ़ावा मिला है जिससे उद्योग की सेहत में सुधार हुआ है और किसानों को भी गन्ने का भुगतान मिलने में जो कठिनाई हो रही थी वह अब कम हुई है। इंटरनेशनल शुगर ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, चीनी का वैश्विक उत्पादन 50 लाख टन कम रहने का अनुमान है। वहीं, अमेरिकी एजेंसी यूएसडीए के हालिया अनुमान के अनुसार, मेक्सिको में चीनी का उत्पादन 50,000 टन कम है और अमेरिका में भी उत्पादन में कमी रहने की उम्मीद है।

इस्मा के आंकलन के अनुसार भारत में चालू सीजन के दौरान चीनी का उत्पादन 302 लाख टन हो सकता है जबकि पिछले सीजन में देश में चीनी का उत्पादन 274 लाख टन था। पिछले साल का बकाया स्टॉक 107 लाख टन को मिलाकर देश में इस साल चीनी की कुल सप्लाई चालू सीजन में 409 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि घरेलू खपत तकरीबन 260-265 लाख टन रहने का अनुमान है और निर्यात 60 लाख टन होने के बाद अगले सीजन के लिए बकाया स्टॉक 90 लाख टन से कम रहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement