Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस जियो के आने से आपको होंगे ये पांच फायदे

रिलायंस जियो के आने से आपको होंगे ये पांच फायदे

रिलायंस जियो के आने से यूजर्स के अच्‍छे दिन आ गए हैं। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा कीमत को कम करने के लिए छिड़ी जंग से यूजर्स को बड़ा फायदा होने वाला है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 03, 2016 8:29 IST
Consumer’s Benefit: रिलायंस जियो के आने से टेलीकॉम सेक्‍टर में छिड़ी नई जंग, आपको होंगे ये पांच फायदे- India TV Paisa
Consumer’s Benefit: रिलायंस जियो के आने से टेलीकॉम सेक्‍टर में छिड़ी नई जंग, आपको होंगे ये पांच फायदे

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के आने से स्मार्टफोन यूजर्स के अच्‍छे दिन आ गए हैं। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा कीमत को कम करने के लिए छिड़ी जंग से यूजर्स को बड़ा फायदा होने वाला है। डेटा से बढ़कर ये जंग अब वायस कॉल को लेकर भी छिड़ गई है। कम पैसे में डेटा और फ्री या कम दरों के साथ कॉल प्लान की मदद से टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को लुभाने की हर संभव कोशिश कर रही हैंं। हालांकि इससे सबसे ज्यादा फायदा आम उपभोक्‍ता को ही होने वाला है।
ये भी पढ़े: Next-Gen: धीरू भाई की तीसरी पीढ़ी देश में डिजिटल क्रांति लाने को तैयार, अंबानी के बिजनेस की कमान ईशा और आकाश के हाथ
सस्ता हुआ इंटरनेट इस्तेमाल करना
रिलायंस जियो की आहट पाकर ही एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सहित सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स को सस्ते डेटा पैक उपलब्ध कराने शुरू कर दिए हैं। जियो प्रीव्यू ऑफर का ही ऐसा असर है कि देश की सबसे बड़ी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल ने अपने डेटा प्लान में 80 फीसदी तक की कटौती की है। वोडाफोन मे अपने डेटा प्लान रिवाइज करके डेटा लिमिट को बढ़ा दिया है। आइडिया ने भी 67 फीसदी तक डेटा पैक सस्ते किए हैं। तो, अब अगर आपके पास जियो सिम नहीं है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अन्‍य सभी कंपनियां भी अपने यूजर्स को लुभाने के लिए और भी सस्ते प्लान लॉन्च कर सकती हैं।
ये भी पढ़े: फ्री में कर सकेंगे रिलायंस जियों से किसी भी नंबर पर बात, दिसंबर तक डेटा मिलेगा फ्री
आसानी से देख सेकेंगे ऑनलाइन मूवी
4G सर्विस के लॉन्च होने से आप आसानी से अब मूवी और ऑन लाइन गेम खेल सकते हैं। जहां पहले मूवी डाउनलोड करते वक्त आप बफरिंग को लेकर परेशान रहते थे। अब वो परेशानी 4जी स्‍पीड के साथ दूर हो जाएगी।
तस्वीरों में देखें रिलायंस जियो के ऑफर्स

reliance JIO offers

Capture (13)IndiaTV Paisa

dIndiaTV Paisa

2 (75)IndiaTV Paisa

uIndiaTV Paisa

शेयर बाजार और अन्य प्लेटफॉर्म पर कारोबार होगा आसान
एक्सपर्ट कहते हैं कि सस्ते डेेटा से मोबाइल पर ही ट्रेडिंग बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। सस्ते डेटा पैक और तेज इंटरनेट के जरिए आम निवेशक अब आसानी से शेयर बाजार और अन्य प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग यानी कारोबार कर पाएंगे।
बढ़ेंगे नौकरी के अवसर
रिलायंस जियो के आने से पावर बैंक, चार्जर, हैंड्सफ्री और बैटरी बिजनेस में कामकाज बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है। इससे कंपनियों की आय बढ़ेगी और नौकरी के नए अवसर बनेंगे।
शहरों और गांवों के बीच घटेंंगी दूरियां
मोदी सरकार की डिजिटल क्रांती को अब और सपोर्ट मिलेगा। तेज और सस्ते इंटरनेट के जरिए शहरों की सभी सुविधाएं अब गांवों में भी ऑनलाइन माध्‍यम से उपलब्ध हो सकेंगी। इसके अलावा ई-कॉमर्स कारोबार का विस्‍तार छोटे शहरों में तेजी से करने में मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement