1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. CCI की जांच के घेरे में आई Google ने कहा, एंड्रायड ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया

CCI की जांच के घेरे में आई Google ने कहा, एंड्रायड ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया

गूगल ने इस तरह के रिपोर्ट के बीच कहा है कि एंड्रॉयड ने मोबाइल उपकरणों को और अधिक किफायती बनाकर लाखों भारतीयों को इंटरनेट से जुड़ने में सक्षम बनाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 18, 2021 22:55 IST
CCI की जांच के घेरे में आई Google ने कहा, एंड्रायड ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

CCI की जांच के घेरे में आई Google ने कहा, एंड्रायड ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने शनिवार को कहा कि 'एंड्रॉयड' प्रणाली ने अधिक प्रतिस्पर्धा और नवोन्मेषण को बढ़ावा दिया है। गूगल की तरफ यह बयान मोबाइल ऑपरेटिंग प्रणाली एंड्रॉयड को लेकर अपनी दबदबे की स्थिति के दुरुपयोग की खबरों के बीच आया है। खबरों के मुताबिक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की जांच शाखा डीजी ने अपनी जांच में पाया है कि गूगल दरअसल एंड्रॉयड को लेकर ऐसी गतिविधियों में लिप्त है, जो मानदंडों के खिलाफ है। शरुआती जांच में मानदंडों के कथित उल्लंघन का पता चलने के बाद सीसीआई ने 2019 की शुरुआत में इस मामले को लेकर गूगल के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश दिया था। 

गूगल ने इस तरह के रिपोर्ट के बीच कहा है कि एंड्रॉयड ने मोबाइल उपकरणों को और अधिक किफायती बनाकर लाखों भारतीयों को इंटरनेट से जुड़ने में सक्षम बनाया है। अमेरिका की दिग्गज कंपनी के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘हम भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, ताकि हम यह बता सके कि एंड्रॉयड ने प्रतिस्पर्धा और नवोन्मेषण को किस तरह से बढ़ावा दिया है।’’ सूत्रों के अनुसार गूगल को अभी तक सीसीआई की रिपोर्ट नहीं मिली है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15