Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेलीकॉम सेक्‍टर को सरकार से राहत पैकेज मिलने की उम्‍मीद, कंपनियों के शेयरों में आया उछाल

टेलीकॉम सेक्‍टर को सरकार से राहत पैकेज मिलने की उम्‍मीद, कंपनियों के शेयरों में आया उछाल

वोडाफोन आइडिया ने कहा है कि उद्योग के टिकने के लिए इस संकट का हल जरूरी है। हमें उम्मीद है कि सरकार क्षेत्र के सभी मुद्दों को हल करने के लिए आवश्यक समर्थन उपलब्ध कराएगी।

Abhishek Shrivastava Written by: Abhishek Shrivastava
Published on: September 07, 2021 16:42 IST
Union Cabinet likely to consider relief package for Telecom Sector on Wednesday- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Union Cabinet likely to consider relief package for Telecom Sector on Wednesday

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दूरसंचार क्षेत्र को राहत पैकेज देने पर विचार किया जा सकता है। इन खबरों के साथ मंगलवार को वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के शेयरों में उछाल देखा गया। गंभीर संकट से गुजर रही दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) ने भी उम्मीद जताई है कि सरकार क्षेत्र के सभी संरचनात्मक मुद्दों को हल करने के लिए आवश्यक समर्थन उपलब्ध कराएगी।

मंगवार को बीएसई पर वोडाफोन आइडिया के शेयरों में सबसे ज्‍यादा 14.68 प्रतिशत का उछाल आया और कंपनी का शेयर 8.28 रुपये पर बंद हुआ। वहीं भारती एयरटेल के शेयरों में 2.48 प्रतिशत की तेजी रही और कंपनी का शेयर 670.70 रुपये पर बंद हुआ। एजीसी नेटवर्क का शेयर भी 5 प्रतिशत बढ़कर 1053.20 रुपये पर पहुंच गया। जीटीएल, एचएफसीएल और इंडस टॉवर्स के शेयरों में भी आज तेजी देखने को मिली। टाटा कम्‍युनिकेशन का शेयर भी 0.74 प्रतिशत की तेजी के साथ 1375.65 रुपये पर बंद हुआ।   

Union Cabinet likely to consider relief package for Telecom Sector on Wednesday

Image Source : TELECOM SCRIP
Union Cabinet likely to consider relief package for Telecom Sector on Wednesday
    

सरकार से समर्थन की उम्मीद: वोडाफोन आइडिया

संकट में फंसी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में उद्योग के वित्तीय संकट पर चिंता जताई है। कंपनी ने कहा है कि उद्योग के टिकने के लिए इस संकट का हल जरूरी है। इसके साथ ही कंपनी ने उम्मीद जताई है कि सरकार क्षेत्र के सभी ‘संरचनात्मक मुद्दों’ को हल करने के लिए आवश्यक समर्थन उपलब्ध कराएगी।

कंपनी के चेयरमैन हिमांशु कपानिया ने शेयरधारकों को संबोधित पत्र में परिचालन में जारी चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा है कि बीते वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कीमतें बाजार में टिकने योग्य नहीं थीं। इसके अलावा अत्यधिक प्रतिस्पर्धा की भी चुनौती थी। कपानिया ने उम्मीद जताई कि सरकार उद्योग को भारी-भरकम निवेश पर उचित प्रतिफल के लिए समर्थन उपलब्ध कराएगी। कुमार मंगलम बिड़ला द्वारा अगस्त की शुरुआत में इस्तीफा दिए जाने के बाद वीआईएल के निदेशक मंडल ने कपानिया को गैर कार्यकारी चेयरमैन चुना था।

कपानिया ने कहा कि उद्योग लगातार वित्तीय संकट में है। आपकी कंपनी को उम्मीद है कि सरकार उद्योग के समक्ष सभी संरचनात्मक मुद्दों के हल के लिए आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, वीआईएल देश में 25 साल से मोबाइल सेवाएं उपलब्ध करा रही है। कंपनी को उम्मीद है कि सरकार उनके भारी-भरकम निवेश पर उचित रिटर्न के लिए समर्थन उपलब्ध कराएगी। कपानिया ने कहा कि 2020-21 में जरूरत से ज्यादा प्रतिस्पर्धा तथा गैर-टिकाऊ कीमतों की वजह से परिचालन का माहौल चुनौतीपूर्ण बना रहा। उन्होंने कहा कि परिचालन की चुनौतियां तो कायम हैं, लेकिन डिजिटल पहुंच बढ़ने की वजह से दूरसंचार उद्योग के समक्ष जबर्दस्त अवसर हैं। महामारी के दौरान डिजिटल की मांग और बढ़ी है। कपानिया ने कहा, हमारा मानना है कि सरकार निजी क्षेत्र के ऑपरेटरों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को कायम रखने के लिए कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन से जुड़ी आई बड़ी खुशखबरी

यह भी पढ़ें: बड़े डिस्‍प्‍ले और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्‍च हुआ प्रीमियम अफोर्डेबल स्‍मार्टफोन, कीमत है 7000 रुपये से भी कम

यह भी पढ़ें: LPG उपभोक्‍ताओं को सब्सिडी देने के लिए BPCL ने बनाया एक नया प्‍लेटफॉर्म

यह भी पढ़ें: महंगाई की एक और मार, हर घर में उपयोग होने वाली ये चीज हुई इतनी महंगी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने की देश में इस तारीख से 5G सर्विस शुरू करने की घोषणा...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement