ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्‍तान ने बनाई 5G सर्विस शुरू करने की योजना, 2023 में चालू हो सकती है नई सेवा

पाकिस्‍तान ने बनाई 5G सर्विस शुरू करने की योजना, 2023 में चालू हो सकती है नई सेवा

मंत्रालय ने कहा कि पिछले तीन सालों में 1.2 अरब डॉलर के एफडीआई के बाद दूरसंचार उद्योग के बाजार का आकार बढ़कर 16.9 अरब डॉलर हो गया है इसलिए हमनें अब 2023 में 5जी सर्विस को चालू करने की योजना बनाई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 07, 2021 11:19 IST
Pakistan plans to roll out 5G services in 2023- India TV Paisa
Photo:IMRANKHAN@TWITTER

Pakistan plans to roll out 5G services in 2023

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान अधिक उन्‍नत 5जी इंटरनेट को 2023 में शुरू करने की योजना बना रहा है। मंगलवार को स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन सालों में पाकिस्‍तान के दूरसंचार उद्योग में 1.2 अरब डॉलर का विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश हुआ है, जिसकी वजह से दूरसंचार उद्योग का आकार बढ़कर 16.9 अरब डॉलर का हो गया है।

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने प्रस्‍तुत किए गए एक प्रजेंटेशन में सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्रालय ने बताया कि भविष्‍य के डिजिटलीकरण और नई प्रौद्योगिकी जैसे 5जी के लिए यूनीवर्सल सर्विस फंड (यूएसएफ) द्वारा डीप फाइबराइजेशन के लिए एक परियोजना की शुरुआत की गई है।

डीप फाइबराइजेशन परियोजना के महत्‍व को बताते हुए आईटी और दूरसंचार मंत्री सय्यद अमीन उल हक ने कहा कि सरकार आईटी सेवाओं के निर्यात को 2022-23 के अंत तक बढ़ाकर 5 अरब डॉलर तक करने के लिए बहुत अधिक प्रयास कर रही है। उन्‍होंने बताया कि 2020-21 में आईटी सर्विस के निर्यात में 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह 2.1 अरब डॉलर का रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले तीन सालों में 1.2 अरब डॉलर के एफडीआई के बाद दूरसंचार उद्योग के बाजार का आकार बढ़कर 16.9 अरब डॉलर हो गया है इसलिए हमनें अब 2023 में 5जी सर्विस को चालू करने की योजना बनाई है।   

मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर और गि‍लगिट-बाल्तिस्‍तान के लिए अगली पीढ़ी की मोबाइल सेवा के लिए आगामी स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी इन क्षेत्रों में दूरसंचार और ब्रॉडबैंड सेवा को बेहतर बनाने में मदद करेगी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि यूएसएफ परियोजना के तहत बलूचिस्‍तान में राजमार्गों और मोटरवे सहित 1800 किलोमीटर रोड नेटवर्क को कवर किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें: JioPhone Next होगा 10 सितंबर को लॉन्‍च, जानिए इसके स्‍पेसिफ‍िकेशंस और कीमत के बारे में सबकुछ

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे राष्ट्रपति का 'तुगलकी फरमान' अर्थव्यवस्था पर पड़ा भारी...

यह भी पढ़ें: सरकार LIC से पहले लाएगी इस कंपनी का IPO, बेचेगी अपनी 25 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

यह भी पढ़ें: EPFO प्रावइेट नौकरीपेशा कर्मचारियों को दिवाली से पहले देगा बड़ा तोहफा

यह भी पढ़ें: सरकार के पास तेल बॉन्‍ड देनदारी से तीन गुना अधिक आया पैसा, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने 9 महीने में तीसरी बार बढ़ाए दाम, यात्री वाहनों की कीमतों में आज से हुआ इतना इजाफा

Write a comment
elections-2022