Thursday, June 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्टार्टअप कर्मचारियों के मन की बात आप भी जान लीजिए, लेटेस्ट स्टडी में जानें क्या है रुझान

स्टार्टअप कर्मचारियों के मन की बात आप भी जान लीजिए, लेटेस्ट स्टडी में जानें क्या है रुझान

CIEL HR Services द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया कि स्टार्टअप क्षेत्र में गंभीर हाई एट्रिशन दर का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें औसत कार्यकाल 2-3 साल है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 29, 2024 18:21 IST
स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भविष्य पॉजिटिव लग रहा है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भविष्य पॉजिटिव लग रहा है।

स्टार्टअप में काम करने वाले लगभग 67 प्रतिशत कर्मचारी नौकरी की सुरक्षा, बेहतर वेतन और वित्तीय स्थिरता के कारण स्थापित फर्मों में जाना पसंद करते हैं। यह बात हाल ही में CIEL HR Services द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आई है। स्टडी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्टार्टअप क्षेत्र में गंभीर हाई एट्रिशन दर का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें औसत कार्यकाल 2-3 साल है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, मानव संसाधन समाधान प्रदाता CIEL HR Services द्वारा किए गए कुछ प्रमुख निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि स्टार्टअप क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए चिंताओं की सूची में एक सुरक्षित नौकरी प्रायोरिटी पर है, जिसमें 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने असहजता व्यक्त की है।

कार्य-जीवन संतुलन की कमी भी है फैक्टर

खबर के मुताबिक, 30 प्रतिशत प्रतिभागियों ने टिप्पणी की कि बेहतर वेतन का वादा स्थापित फर्मों की ओर जाने का एक और फैक्टर था, क्योंकि यह वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करता है। करीब 25 प्रतिशत उम्मीदवारों ने प्रतिष्ठित फर्मों में शामिल होने के अपने फैसले के लिए स्टार्टअप में कार्य-जीवन संतुलन की कमी को भी एक फैक्टर बताया है। CIEL वर्क्स-स्टार्टअप रिपोर्ट 2024 पर CIEL HR सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा कि स्टार्टअप विकास, नवाचार को बढ़ावा देने और विविध क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भविष्य पॉजिटिव

मिश्रा ने कहा कि आने वाले महीनों में 65 प्रतिशत कंपनियों द्वारा भर्ती बढ़ाने की योजना के साथ, स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भविष्य पॉजिटिव लग रहा है। हालांकि उन्होंने आगाह किया कि स्टार्टअप को कर्मचारी को प्राथमिकता देने और कर्मचारी कल्याण, करियर उन्नति और कार्य-जीवन संतुलन को प्राथमिकता देने वाले व्यापक मूल्य प्रस्ताव प्रदान करने की जरूरत है। इससे कर्मचारियों को स्टार्टअप में अपना विश्वास फिर से हासिल करने और नौकरी छोड़ने की दर को कम करने में मदद मिलेगी।"

1,30,896 कर्मचारियों के डेटा और विश्लेषण पर हुआ स्टडी

रिपोर्ट देश के 70 स्टार्टअप में 1,30,896 कर्मचारियों के डेटा और विश्लेषण पर आधारित है। दूसरे प्रमुख निष्कर्षों में से कुछ में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट भूमिकाएं सबसे अधिक मांग में थीं, जो स्टार्टअप क्षेत्र में नौकरी की जरूरतों का 18 प्रतिशत हिस्सा थीं, इसके बाद बिक्री, प्री-सेल्स, रिटेल और एंटरप्राइज़ बिक्री का स्थान था। रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि स्टार्टअप क्षेत्र में अनुभवी पेशेवरों और नए लोगों के लिए अवसरों की मजबूत मांग रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement