Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी समूह को लेकर आ गई बड़ी खबर, तीन कंपनियों के शेयर बेचकर 3.5 अरब डॉलर जुटाएगा ग्रुप

अडाणी समूह को लेकर आ गई बड़ी खबर, 3 कंपनियों के शेयर बेचकर 3.5 अरब डॉलर जुटाएगा ग्रुप

यूरोप और पश्चिम एशिया के निवेशकों ने इसमें अच्छी रूचि दिखायी है। कुछ मौजूदा निवेशक पेशकश स्वीकार कर सकते हैं

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 31, 2023 21:52 IST
Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group

उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) का समूह अपनी तीन कंपनियों के शेयर संस्थागत निवेशकों को बेचकर तीन अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है। अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में धोखाधड़ी के आरोप के बाद समूह (Adani Group) को भारी नुकसान हुआ है। उसके बाद समूह विभिन्न उपायों के जरिये अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटा है। सूत्रों के अनुसार पूंजी पात्र संस्थागत खरीदारों को शेयर जारी कर जुटायी जाएगी। 

मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार यूरोप और पश्चिम एशिया के निवेशकों ने इसमें अच्छी रूचि दिखायी है। कुछ मौजूदा निवेशक पेशकश स्वीकार कर सकते हैं और कुछ नये निवेशक भी इसमें शामिल हो सकते हैं। पूंजी जुटाने की प्रक्रिया संग्रह चालू वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पूरी हो सकती है। 

सूत्रों ने बताया कि जहां समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के निदेशक मंडल पहले से ही पात्र संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचकर 2.5 अरब डॉलर (21,000 करोड़ रुपये) जुटाने को मंजूरी दे चुके हैं, वहीं अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का निदेशक मंडल एक-दो सप्ताह में एक अरब डॉलर जुटाने के लिए मंजूरी दे सकता है। उन्होंने बताया कि निदेशक मंडल की मंजूरी के बाद अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड ने शेयरधारकों से मंजूरी मांगी गयी है। 

अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) का निदेशक मंडल इसे मंजूरी देने के लिए जून के पहले या दूसरे सप्ताह में बैठक कर सकता है। समूह कुल 3.5 अरब डॉलर जुटा सकता है। इससे समूह अपने पूंजीगत खर्चे को पूरा कर सकेगा। पूंजी जुटाने की प्रक्रिया संग्रह चालू वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पूरी हो सकती है। 

(PTI Input)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement