Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP Investors Summit में आदित्य बिड़ला का बड़ा ऐलान, बिड़ला ग्रुप करेगा 25,000 करोड़ का निवेश

UP Investors Summit में आदित्य बिड़ला का बड़ा ऐलान, बिड़ला ग्रुप करेगा 25,000 करोड़ का निवेश

आदित्य बिड़ला समूह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अपने विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा। यह राज्य सरकार का एक प्रमुख इंवेस्टर्स समिट है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 10, 2023 14:30 IST
Aditya Birla's big announcement in UP Investors Summit Birla Group will invest 25,000 crores- India TV Paisa
Photo:FILE बिड़ला ग्रुप करेगा UP में 25,000 करोड़ का निवेश

UP Investors Summit: आदित्य बिड़ला समूह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अपने विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने यहां 'उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन' में कहा कि राज्य में यह निवेश मसलन सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में किया जाएगा। मुंबई स्थित कंपनी के स्वामित्व वाले सात कारोबार की उप्र में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। इनमें कुल 40,000 करोड़ रुपये का निवेश है और यहां 30,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रहा है। फिर चाहे वह अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास की बात हो या प्रभावी शासन के पेशकश करने की। 

निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं 

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं पैदा कर रहा है। हम राज्य के त्वरित विकास से प्रोत्साहित हैं। हम इसके औद्योगिक विकास में शुरुआती निवेशक रहे। आज राज्य सही मायने में उन महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है जो भारत के आर्थिक विकास को पांच हजार अरब डॉलर के बाजार की ओर ले जा रहा है। इसलिए हम अपने कारोबार सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा में 25,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं। वेशक पहले से ही उत्तर प्रदेश के बदलते परिदृश्य पर ध्यान दे रहे हैं। राज्य ने सितंबर 2022 को समाप्त पिछले तीन वर्षों में 1.1 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित किया है।

तीन दिनों तक चलेगा सम्मेलन

आज से तीन दिनों तक चलने वाले यूपी इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ पीएम मोदी ने कर दिया है। इस आयोजन के दौरान तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र होंगे। सम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री और तीन देशों के मंत्री भी शामिल होंगे। यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा।  यह राज्य सरकार का एक प्रमुख इंवेस्टर्स समिट है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। इस दौरान देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 75,000 करोड़े के प्रोजेक्ट पर भविष्य में काम करने का ऐलान किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement