Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI के बाद अब इस बड़े बैंक ने ग्राहकों को दी महंगाई से राहत, अब जमा पर मिलेंगे ज्यादा पैसे

SBI के बाद अब इस बड़े बैंक ने ग्राहकों को दी महंगाई से राहत, अब जमा पर मिलेंगे ज्यादा पैसे

बैंक ने 91 दिन से छह महीने के बीच पूरी होने वाली खुदरा सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 15, 2022 12:59 IST
2000 Rupees Note- India TV Paisa
Photo:FILE

2000 Rupees Note

Highlights

  • आईडीबीआई बैंक ने रिटेल टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि की
  • बैंक ने 91 दिन से छह महीने की खुदरा सावधि जमा पर ब्याज दर को 4 प्रतिशत कर दिया
  • 3 से लेकर 5 साल से कम वाली जमा पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 5.60% कर दिया

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में वृद्धि कर आम आदमी को महंगाई की नई किस्त भले ही प्रदान कर दी हो, फिर भी इस बढोत्तरी में आम लोगों के लिए कुछ राहत भी छिपी है। दरअसल रेपो रेट में वृद्धि के बाद बैंकों की जमाओं पर ब्याज बढ़ने लगा है। बुधवार को देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने फिक्स डिपॉजिट की दरें बढ़ाईं हैं। 

एसबीआई के बाद अब निजी क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की रिटेल टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। बैंक ने एक विज्ञप्ति में बताया कि संशोधित दरें 15 जून से प्रभावी होंगी। 

जानिए किसमें कितनी बढ़ोत्तरी 

विज्ञप्ति के अनुसार, बैंक ने 91 दिन से छह महीने के बीच पूरी होने वाली खुदरा सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है। यह पहले 3.75 प्रतिशत थी। वहीं, तीन साल से लेकर पांच साल से कम वाली जमा पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 5.60 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 5.50 प्रतिशत थी। इसके अलावा पांच साल से लेकर सात वर्ष वाली खुदरा सावधि जमा पर अब 5.75 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा। यह पहले 5.60 प्रतिशत था।

एसबीआई ने भी बढ़ाईं ब्याज दरें 

SBI Home Loan Rate

Image Source : FILE
SBI Home Loan Rate

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, 211 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 4.60 प्रतिशत होगी जो अभी 4.40 प्रतिशत है। वरिष्ठ नागरिकों को 5.10 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो अभी 4.90 प्रतिशत है। इसी प्रकार, एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि की जमाओं पर ग्राहकों को 5.30 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसमें 0.20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5.80 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसके अलावा एसबीआई ने दो वर्ष से लेकर तीन साल से कम की जमा पर ब्याज दर को 5.20 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.35 प्रतिशत कर दिया है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 5.85 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 5.70 प्रतिशत था। वहीं, बैंक ने दो करोड़ रुपये और उससे अधिक की घरेलू थोक सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement