Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata बचाएगा ढेर सारे पैसे, दिल्ली एयरपोर्ट पर Air India करेगी टैक्सीबोट का इस्तेमाल

Tata बचाएगा ढेर सारे पैसे, दिल्ली एयरपोर्ट पर Air India करेगी टैक्सीबोट का इस्तेमाल

एयर इंडिया ने एक बयान में बताया कि इन टैक्सीबोट का इस्तेमाल कंपनी के ए320 विमान बेड़े के लिए किया जाएगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 13, 2023 18:15 IST
Air India- India TV Paisa
Photo:FILE Air India

सरकारी हाथों से निकलकर टाटा के हाथों में गई एयर इंडिया (Air India) लगातार खुद को लाभ में लाने की कोशिशें कर रही है। इसी कोशिशों के बीच अब एयर इंडिया टैक्सीबोट  (Air India Taxibot) का इस्तेमाल करने जा रही है। इस खास रोबोट की मदद से एयरइंडिया करीब 15000 हजार टन ईंधन के साथ लाखों रुपये की बचत करेगी। इन टैक्सीबोट को सबसे पहले दिल्ली और बेंगलुरू के हवाई अड्डों में उपयोग किया जाएगा। 

तीन साल में 15000 टन फ्यूल की सेविंग 

एयर इंडिया ने एक बयान में बताया कि इन टैक्सीबोट का इस्तेमाल कंपनी के ए320 विमान बेड़े के लिए किया जाएगा। माना जा रहा है कि टैक्सीबोट की मदद से एयर इंडिया को तीन साल में 15,000 टन तक विमान ईंधन बचाने में मदद मिलेगी। 

क्या काम करता है टैक्सीबोट

विमानन कंपनी एयर इंडिया ने टैक्सीबोट का संचालन शुरू करने के लिए केएसयू एविएशन के साथ समझौता किया है। टैक्सीबोट एक तरह से रोबोटिक उपकरण है जो विमान के अगले हिस्से को लैंड करने में काम करता है। यह विमान के लैंड होने के बाद उसे एयरपोर्ट टर्मिनल दरवाजे से टैक्सी मिलने वाले स्थान तक खींचकर ले जाने का काम करता है। इस दौरान विमान का इंजन बंद होता है, जिससे ईंधन की बचत होती है। 

कार्बन उत्सर्जन में आएगी कमी 

एयर इंडिया की ओर से आधिकारिक बयान के अनुसार, “टैक्सीबोट अपनाने से तीन साल में लगभग 15,000 टन विमान ईंधन बचाया जा सकता है।” एयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन ने कहा कि विमानन कंपनी परिचालन को पर्यावरण अनुकूल बनाने तथा अपने कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के तरीकों की लगातार तलाश कर रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement