Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्सकॉम के IPO में इस तरीख से लगा पाएंगे पैसा, हुआ ऐलान

एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्सकॉम के IPO में इस तरीख से लगा पाएंगे पैसा, हुआ ऐलान

भारती हेक्साकॉम में प्रवर्तक भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 24, 2024 14:45 IST
bharti hexacom ipo- India TV Paisa
Photo:FILE भारती हेक्साकॉम आईपीओ

एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्साकॉम का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 3 अप्रैल को खुलेगा। कंपनी के आईपीओ दस्तावेजों (आरएचपी) के अनुसार, तीन दिन की शुरुआती शेयर बिक्री 5 अप्रैल को बंद होगी। एंकर निवेशक दो अप्रैल को शेयरों के लिए बोलियां लगा सकेंगे। यह नए वित्त वर्ष 2024-25 का पहला आईपीओ होगा। आईपीओ पूरी तरह 7.5 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। यह मौजूदा शेयरधारक टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लि.की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। हालांकि, ओएफएस के आकार को पहले के 10 करोड़ शेयरों से घटाया गया है। चूंकि आईपीओ पूरी तरह से एक ओएफएस पर आधारित है, इसलिए निर्गम से मिली राशि शेयरधारकों के पास जाएगी। 

भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी

कंपनी को इसमें से कोई राशि नहीं मिलेगी। भारती हेक्साकॉम को आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से 11 मार्च को ‘कन्क्लूजन लेटर’ मिल गया है। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष पत्र जरूरी होता है। भारती हेक्साकॉम में प्रवर्तक भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास है। भारती हेक्साकॉम एक संचार समाधान प्रदाता है, जो देश में राजस्थान और उत्तर-पूर्व दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों को उपभोक्ता मोबाइल सेवाएं, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करती है। 

एयरटेल ब्रांड के तहत ही देती है सर्विस

भारती हेक्साकॉम "एयरटेल" ब्रांड के तहत अपनी सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी के पास ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने और डेटा विज्ञान और ओमनीचैनल दृष्टिकोण के हमारे उपयोग के माध्यम से उन्हें अनुभव देकर अपने पोर्टफोलियो को प्रीमियम बनाने की एक अनूठी रणनीति है। डीआरएचपी के अनुसार, कंपनी के सूचीबद्ध समकक्षों में वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और भारती एयरटेल (जिसका पी/ई 75.18 है) शामिल हैं। सितंबर में समाप्त छह महीनों के लिए, भारती हेक्साकॉम ने ₹3,420 करोड़ का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के लिए रिपोर्ट किए गए ₹3,167 करोड़ से अधिक था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement