Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: टूरिज्म सेक्टर को लगेंगे पंख, पर्यटन क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Budget 2024: टूरिज्म सेक्टर को लगेंगे पंख, पर्यटन क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Budget 2024 Tourism Sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया कि सरकार का फोकस आइकॉनिक टूरिज्म स्थानों पर होगा। इनके विकास और वैश्विक स्तर पर प्रचार प्रसार के लिए राज्यों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: February 01, 2024 14:03 IST
Budget 2024- India TV Paisa
Photo:PTI बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2024 टूरिज्म सेक्टर के लिए काफी अहम रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई। सरकार आने वाले देश के अलग-अलग राज्यों में टूरिस्ट सेंटर्स का विकास करेगी। इसके लिए सरकार द्वारा राज्यों को लंबी अवधि का ब्याज फ्री लोन देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। 

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि जी20 मीटिंग का देश के 60 अलग-अलग स्थानों पर सफल आयोजन ने भारत की विविधता को दुनिया के सामने दिखाया है। हमारी आर्थिक क्षमता ने देश को बिजनेस और कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के लिए एक आकर्षक स्थान बनाया है। हमारा मध्यमवर्गीय भी ट्रैवल के माध्यम से देश को एक्सपलोर करना चाहता है।

राज्यों को प्रोत्साहित करेगी सरकार 

बजट 2024 में वित्त मंत्री की ओर से बताया कि टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार राज्यों को लंबी अवधि का 75000 करोड़ रुपये का ब्याज फ्री लोन देगी। इस पैसे के इस्तेमाल राज्यों द्वारा आईकॉनिक टूरिज्म स्थानों के प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने के लिए किया जाएगा। साथ ही इस पैसा का इस्तेमाल टूरिज्म स्थानों की वैश्विक स्तर पर ब्रांडिंग आदि के लिए भी किया जा सकेगा। बता दें,आईकॉनिक टूरिज्म स्थानों में आध्यात्मिक पर्यटन केंद्रों को भी शामिल किया जाएगा। 

रेटिंग फ्रेमवर्क होगा विकसित 

वित्त मंत्री की ओर से कहा गया कि सरकार द्वारा आईकॉनिक टूरिज्म स्थानों की रेटिंग के लिए एक फ्रेमवर्क विकसित किया जाएगा। जहां पर पर्यटन केंद्रों पर सुविधाओं की उपलब्धता और उसकी गुणवत्ताओं को लेकर रेटिंग दी जा सकेगी। 

आईलैंड में टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगी सरकार 

उन्होंने आगे कहा कि बढ़ते हुए घरेलू पर्यटन को देखते हुए सरकार लक्षद्वीप के साथ सभी आईलैंड पर टूरिज्म  इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास करेगी। वहां पोर्ट आदि का निर्माण किया जाएगा, जिससे कि टूरिस्ट को आने जाने में कोई परेशानी न हो। इससे देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ी संख्या में बढे़ंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement