Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BYJU कहीं डूबता जहाज तो नहीं! ब्लैकरॉक ने वैल्यूएशन 95% घटाकर मात्र 1 बिलियन डॉलर किया

BYJU कहीं डूबता जहाज तो नहीं! ब्लैकरॉक ने वैल्यूएशन 95% घटाकर मात्र 1 बिलियन डॉलर किया

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बायजू को कर्मचारियों और वेंडरों का बकाया चुकाने के लिए कम से कम 500-600 करोड़ रुपये की जरूरत है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के समय बायजू ने तेजी से पंख फैलाए। उसे देश की सबसे मूल्यवान स्टार्टअप का तमगा भी मिला लेकिन यह कायम नहीं रह सका।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 12, 2024 16:21 IST
बायजू- India TV Paisa
Photo:FILE बायजू

एडुटेक स्टार्टअप बायजू अब कहीं डूबता जहाज तो नहीं है! ऐसा इसलिए कि अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म ब्लैकरॉक ने एक बार फिर बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है, जिससे 2022 की शुरुआत में एडटेक प्रमुख का मूल्यांकन 22 बिलियन डॉलर से घटकर मात्र एक बिलियन डॉलर रह गया है। इस तरह मूल्यांकन में 95 फीसदी से अधिक की कटौती की गई है। 

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के समय बायजू ने तेजी से पंख फैलाए। उसे देश की सबसे मूल्यवान स्टार्टअप का तमगा भी मिला लेकिन यह कायम नहीं रह सका। बायजू का पतन तेजी से हो रहा है। पिछले कुछ समय से कंपनी लगातार विवादों में हैं, जिसमें निवेशकों के साथ बेईमानी समेत कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के मामले शामिल हैं। 

इसलिए एक झटके में घटा वैल्यूएशन 

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार बायजू में एक प्रतिशत से भी कम की हिस्सेदारी वाली ब्लैकरॉक ने अपने शेयरों का मूल्य लगभग 209.6 डॉलर प्रति शेयर रखा है, जो 2022 में 4,660 डॉलर के उच्चतम स्तर से कम है। बायजू ने नवीनतम मूल्यांकन कटौती पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। यह पहली बार नहीं है जब ब्लैकरॉक ने बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है। 

बायजू में लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली निवेश फर्म प्रोसस ने भी बायजू में अपनी हिस्सेदारी का मूल्य घटाकर 3 बिलियन डॉलर से कम कर दिया है, जो कि 22 बिलियन डॉलर के पिछले फंडिंग दौर के मूल्यांकन से 86 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है। पिछले साल नवंबर में प्रोसस, ने पहली बार बायजू का उचित मूल्य घटाकर 5.97 बिलियन डॉलर कर दिया था।

तत्काल 500 से 600 करोड़ की जरूरत 

प्रोसस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले साल के अंत में रिपोर्टों में कहा था, "बायजू को कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। हम और अन्य शेयरधारक स्थिति को सुधारने के लिए हर दिन काम कर रहे हैं। हम हर दिन कंपनी के साथ करीबी चर्चा कर रहे हैं। बायजू 2022 की शुरुआत में एसपीएसी सौदे के माध्यम से सार्वजनिक होने की तैयारी कर रहा था, जिससे कंपनी का मूल्य 40 बिलियन डॉलर तक हो जाएगा।''रिपोर्ट्स के मुताबिक, बायजू को कर्मचारियों और वेंडरों का बकाया चुकाने के लिए कम से कम 500-600 करोड़ रुपये की जरूरत है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement