Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Digital Loan से जुड़े फायदे और नुकसान से ना रहें अनजान, वरना लग जाएगा लाखों का चूना

Digital Loan से जुड़े फायदे और नुकसान से ना रहें अनजान, वरना लग जाएगा लाखों का चूना

Digital Loan: घर बैठे 5 से 10 मिनट में इंटरनेट और ऐप के माध्यम से डिजिटल लोन ले सकते हैं। समय की बचत और लचीला ब्याज दर होने की वजह से लोन के लिए लोग अप्लाई कर देते हैं। डिजिटल लोन के नाम पर कई ऐप्स हैं, जिनके जरिए फर्जीवाड़ा हो सकता है। लोन अप्लाई करने से पहले डिजिटल लोन के फायदे और नुकसान से ना रहें अनजान।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2023 18:36 IST
Profits and loss of digital loan- India TV Paisa
Photo:CANVA डिजिटल लोन के फायदे और नुकसान

Digital Loan: पैसों की जरूरत होने पर पहले लोग अपने आसपास मौजूद दोस्तों और रिश्तेदारों से उधार मांगते हैं। वहीं दूसरी तरफ टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब सिबिल स्कोर सही होने पर बगैर बैंक गए भी लोन लिया जा सकता है। कॉविड के बाद से ही इसकी और लोग आकर्षित हो रहे हैं। समय की बचत, ब्याज दर में लचीलापन और बैंक में चक्कर लगाने से छुटकारा पानी के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। डिजिटल लोन के फायदे के साथ नुकसान भी है। डिजिटल लोन एप्लीकेशन के जरिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और ब्लैकमेलिंग हो रही है। अगर आप भी लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हों तो इसके फायदे और नुकसान से ना रहें अनजान।

डिजिटल लोन के फायदे

आमतौर पर लोन लेने के लिए लोग बैंक में डॉक्यूमेंट्स जमा करते हैं। डिजिटल लोन एप्लीकेशन के जरिए घर बैठे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। डिजिटल लोन के फायदे की बात करें तो इनमें समय की बचत, आसानी से अलग-अलग लोन की तुलना, लोन की उपलब्धता और लचीला ब्याज दर शामिल हैं। यानी आप डिजिटल लोन लेने से पहले ब्याज दर और ईएमआई की किस्त की तुलना अलग-अलग बैंकों से कर सकते हैं। लचीला ब्याज दर होने की वजह से आप अपने अनुसार ईएमआई की रकम को समय और सैलरी के अनुसार कम और ज्यादा करवा सकते हैं। 

डिजिटल लोन के नुकसान

फायदों के साथ डिजिटल लोन के नुकसान भी हैं। दरअसल जब लोगों को पैसे की जरूरत होती है तब वह ब्याज दर, टर्म एंड कंडीशन, डिजिटल लोन एप्लीकेशन, लोन देने वाली कंपनी और एनबीएफसी से लाइसेंस प्राप्त है या नहीं इसके ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं। डिजिटल लोन फिजिकल लोन की तुलना में जोखिम भरा हो सकता है। ब्याज दर और ईएमआई भी इसकी ज्यादा होती है। डिजिटल लोन एप्लीकेशन के जरिए बहुत बड़े पैमाने पर देश में फर्जीवाड़ा चल रही है। सरकार की ओर से इन चाइनीज लोन एप्लीकेशन को समय को अनुसार बैन भी किया जाता है।  

डिजिटल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें और किन बातों का रखें ख्याल

सरकार द्वारा प्रमाणित बैंक के द्वारा जारी डिजिटल लोन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इसके जरिए लोन ले सकते हैं। इसमें सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर पर्सनल इनफॉर्मेशन जैसे सिबिल स्कोर, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड और पैन कार्ड देना जरूरी है। डिजिटल लोन अप्लाई करते समय सभी टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें। ब्याज दर और जिस या डिजिटल लोन एप्लीकेशन से अप्लाई कर रहे हैं इसकी जांच जरुर करें। इसके अलावा उस बैंक को एनबीएफसी द्वारा लाइसेंस प्राप्त है या नहीं इसे भी चेक करना ना भूलें। आरबीआई के द्वारा प्रमाणित होने पर ही कोई भी निजी जानकारी शेयर करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement