1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डिजिटल मार्केटिंग से इस तरह बढ़ाएं अपना बिजनेस, कम खर्च में होगी मोटी कमाई

डिजिटल मार्केटिंग से इस तरह बढ़ाएं अपना बिजनेस, कम खर्च में होगी मोटी कमाई

डिजिटल मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग से ज्यादा सफल है। ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग कम खर्च में संभव है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 10, 2022 12:07 IST
Digital Marketing - India TV Hindi
Photo:FILE Digital Marketing

Highlights

  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने कस्टमर या क्लाइंट से लगातार आसानी से संपर्क में रह सकते हैं
  • ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग कम खर्च में संभव है
  • उपस्थिति बनाने के इच्छुक हैं तो अपनी वेबसाइट बनना न भूलें

आज का दौर इंटरनेट का है। इंटरनेट के बिना जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल हो गया है। खेलकूद, पढ़ाई से लेकर बिजनेस में इंटरनेट की अहम भूमिका है। कोरोना महामारी के बाद मार्केटिंग के तरीके ने भी इंटरनेट की अहमियत बढ़ाने का काम किया है। ऐसे में मौजूदा दौर में अगर आप बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं या चल रहे कारोबार को और बड़ा करना चाहते हैं तो इंटरनेट के बिना लोगों तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल हो गया है। आपको हर हाल में इंटरनेट के जरिये एडवरटाइजिंग की जरूरत होगी। यह डिजिटल मार्केटिंग के जरिये होगा। अपने प्रोडक्ट या सर्विस की ब्रांडिंग डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आसानी से कर सकते हैं। ब्रांडिंग का यह मीडियस सस्ता और प्रभावी भी है। आइए जानते हैं कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग से आप अपने बिजनेस को कम खर्च में बड़ा कर सकते हैं। साथ ही मोटी कमाई भी कर सकते हैं। 

अपना टारगेट कस्टमर को सबसे पहले पहचानें

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट जोगिंदर सिंह बेदी बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे पहले आपको टारगेट कस्टमर को पहचानें। आपका प्रोडक्ट जिसके लिए है, उनका चयन करें। सही, ऑडियंस के बीच आपका प्रोडक्ट पहुंचना बहुत जरूरी है। इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट की खूबी को डिजिटल मार्केटिंग के जरिये कस्टमर को अबगत कराएं। जब उपभोक्ता आपके प्रोडक्ट से रूबरू हो जाएंगे तो उनकी दिलचस्पी आपके प्रोडक्ट में होगी। वह आसानी से उसे खरीदना शुरू कर देंगे। इस तरह आपका बिजनेस आसानी से बड़ा होता चला जाएगा।

डिजिटल मार्केटिंग में इन टूल्स का इस्तेमाल करें

  1. गूगल के जरिये ऑनलाइन एडवटाइजिंग शुरू करें
  2. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के जरिये प्रोडक्ट को प्रमोट कराएं
  3. फेसबुक, Twitter समेत दूसरे सोशल मीडिया साइट पर पेज बनाएं और प्रोडक्ट को प्रमोटर करें
  4. बिजनेस लिस्टिंग साइट का इस्तेमाल करें
  5. ईमेल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल करें 

     

ये सारे काम अगर आप खुद से करने में सक्षम नहीं है तो किसी एजेंसी का सहारा लें सकते हैं। बहुत कम पैसे में वो आपके लिए ये सारा काम कर कर देगा।

अपना वेबसाइट बनाना न भूलें

बेदी बताते हैं कि अगर आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के इच्छुक हैं तो अपनी वेबसाइट बनाना न भूलें। वेबसाइट आपके खरीदारों के बीच पहली छाप छोड़ती है। अगर आप आकर्षक विज्ञापन के साथ लोगों की जरूरत का अनुमान लगाने में सक्षम हैं, तो वो आपके वेबसाइट को सर्च करेंगे। वहां सही जानकारी मिलने पर उनका विश्वास बढ़ेगा। वेबसाइट आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ाने का काम करेगा। 

डिजिटल मार्केटिंग क्यो जरूरी?

डिजिटल मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग से ज्यादा सफल है। ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन मार्केटिंग कम खर्च में संभव है। साथ ही इसे सीधे टारगेट कस्टमर तक पहुंचाना संभव है। यह सुविधा ऑफलाइन मार्केटिंग में नहीं है। यानी आप कम खर्चे में सीधे अपने ग्राहक तक पहुंच सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा कई तरीके से अपने प्रोडक्ट को बेचा जाता है, जिसमे वीडियो प्रमोशन, सर्च इंजन, आदि है। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा कंपनी की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है, जिसकी वजह से लोगो को कंपनी का नाम याद रहता है। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपने प्रोडक्ट को किसी भी देश में प्रोमोट किया जा सकता है।

कस्टमर से लगातार संपर्क संभव

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने कस्टमर या क्लाइंट से लगातार आसानी से संपर्क में रह सकते हैं। दोनों ही तरफ से मजबूत रिश्ते डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में फायद कराते हैं। वहीं, ऑफलाइन में यह संभव नहीं है। अगर आपके प्रोडक्ट में दम हुआ तो फिर कोई खास क्षेत्र मायने नहीं रखता। आप अपने उत्पाद को पूरे देश के साथ विदेश में भी सेल कर सकते हैं। साथ ही बिजनेस की लागत को कम कर सकते हैं।

Latest Business News