Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold-Silver Price: 1,050 रुपये महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी लगाई लंबी छलांग, कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा

Gold-Silver Price: 1,050 रुपये महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी लगाई लंबी छलांग, कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा

भारत में सोना और चांदी की कीमतों में रिकार्ड इजाफा देखा गया है। सोना 1050 रुपये महंगा होकर 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चला गया है। वहीं, चांदी ने भी लंबी छलांग लगाते हुए रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 12, 2024 19:41 IST
Gold Price in India- India TV Paisa
Photo:PTI फिर से महंगा हुआ सोना

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख के बीच शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार चौथे कारोबारी सत्र रिकार्ड तेजी जारी रही। सोना 1,050 रुपये के उछाल के साथ 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया। वहीं, चांदी की कीमतों में भी रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। चांदी की कीमत में 1,400 रुपये की तेजी देखी गई है और यह 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।

उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोना-चांदी का भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, दिल्ली में सोने की कीमत 1,050 रुपये बढ़कर 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम की ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले बंद भाव से 1,050 रुपये की बढ़त है।’’ ईद-उल-फितर के मौके पर बृहस्पतिवार को जिंस बाजार आंशिक रूप से बंद रहे।"

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेजी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार, कॉमेक्स पर सोने की कीमत 2,388 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद भाव से 48 डॉलर अधिक है। शुक्रवार को यूरोपीय कारोबारी दिन के शुरुआती घंटों में सोना नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया। पश्चिम एशिया में बढ़े तनाव और सीरिया में अपने दूतावास पर इजरायली हमले के खिलाफ ईरान की जवाबी कार्रवाई की संभावना के बाद सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने की मांग ने बहुमूल्य धातुओं में तेजी का समर्थन किया। इसके अलावा चांदी भी तेजी के साथ 28.95 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी। पिछले सत्र में यह 28.05 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोना दिन के कारोबार के दौरान 72,828 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सोने का सबसे ज्यादा कारोबार वाला जून अनुबंध का भाव 1,037 रुपये की तेजी के साथ 72,681 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। ब्रिटेन और जर्मनी द्वारा घोषित किए जाने वाले आगामी वृहत आर्थिक आंकड़े और चीन के व्यापार आंकड़े सोने की कीमतों के लिए आगे की दिशा प्रदान करेंगे।

सोना बना सबसे सुरक्षित निवेश

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव पिछले तीन सप्ताह में तेजी से बढ़ा है। इस दौरान चांदी के भाव ने भी रफ्तार बनाए रखा है। सोने और चांदी के भाव में इस तेजी की वजह दुनियाभर के केन्द्रीय बैंकों द्वारा जबरदस्त खरीदारी है। हाल ही में चीन के पब्लिक बैंक ऑफ चाइना ने मार्च में बड़ी मात्रा में सोना की खरीदारी की है। वहीं, दुनिया के कई वैश्विक बैंकों ने भी अपने स्वर्ण भंडार में बढ़ोतरी की है। दुनियाभर के केन्द्रीय बैंकों के अलावा रूस, यूक्रेन, इजराइल, हमास के बीच युद्ध से वैश्विक जगत में अस्थिरता का माहौल बना हुआ है। इसलिए सोना निवेशकों के बीच सबसे सुरक्षित निवेश बना हुआ है।

(इनपुट- भाषा)

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement