Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 20 साल तक 8 फीसदी की दर से कर सकता है वृद्धिः अश्विनी वैष्णव

भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 20 साल तक 8 फीसदी की दर से कर सकता है वृद्धिः अश्विनी वैष्णव

अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘हम पांच-छह वर्षों तक पूंजीगत निवेश की रणनीति जारी रखते हैं तो अगले 20 वर्षों तक आठ फीसदी की सतत वृद्धि हासिल कर सकते हैं। इस तरह हम समाज में बदलाव ला सकते हैं।’’ 

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: March 26, 2022 21:07 IST
Ashwini Vaishnav, Railway and Communications Minister.jpg- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Ashwini Vaishnav, Railway and Communications Minister.jpg

Highlights

  • अश्विनी वैष्णव ने उद्योग संगठन एसोचैम के एक कार्यक्रम को संबोधित किया
  • भारत अतीत में खपत-आधारित अर्थव्यवस्था रहा है- अश्विनी वैष्णव
  • 'सरकार ने पूंजीगत निवेश बढ़ाने का फैसला किया'

नयी दिल्ली: रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार की पूंजीगत निवेश रणनीति के दम पर भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 20 वर्षों तक सालाना आठ फीसदी की दर से वृद्धि कर सकती है। वैष्णव ने उद्योग संगठन एसोचैम के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने पूंजीगत निवेश में बढ़ोतरी की जो रणनीति अपनाई है उससे आने वाले 20 वर्षों में हर साल 1.5 करोड़ रोजगार पैदा होंगे और 3.5 करोड़ लोगों को गरीबी के चंगुल से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। 

अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘हम पांच-छह वर्षों तक पूंजीगत निवेश की रणनीति जारी रखते हैं तो अगले 20 वर्षों तक आठ फीसदी की सतत वृद्धि हासिल कर सकते हैं। इस तरह हम समाज में बदलाव ला सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत अतीत में खपत-आधारित अर्थव्यवस्था रहा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अर्थशास्त्रियों की हिचक के बावजूद पूंजीगत निवेश बढ़ाने के लिए ‘विश्वास का मार्ग’ चुना है। 

रेल एवं संचार मंत्री ने कहा कि अमेरिका, जर्मनी, जापान, चीन और दक्षिण कोरिया ने भी कई वर्षों तक पूंजीगत निवेश का ही मार्ग अपनाकर उच्च वृद्धि हासिल की है। वैष्णव ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के अंत में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 198 लाख करोड़ रुपये था जिसमें से 116 लाख करोड़ रुपये खपत से आए थे। इस जीडीपी में से सिर्फ 27 प्रतिशत ही निवेश का हिस्सा था। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूंजीगत निवेश बढ़ाने का फैसला किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement