Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Innovation Index में कर्नाटक ने मारी बाजी, जानिए, UP-बिहार समेत टॉप 10 में शामिल राज्यों की रैंकिंग

Innovation Index में कर्नाटक ने मारी बाजी, जानिए, UP-बिहार समेत टॉप 10 में शामिल राज्यों की रैंकिंग

कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे वर्ष पहले स्थान पर रहा है। इसके पहले और दूसरे संस्करण को क्रमशः अक्टूबर, 2019 और जनवरी, 2021 में जारी किया गया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 21, 2022 14:50 IST
Innovation Index- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Innovation Index

Highlights

  • कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे वर्ष पहले स्थान पर रहा
  • इस बार 66 इंडिकेटर का इस्तेमाल किया गया
  • उत्तर प्रदेश को इस रैकिंग में 7वां स्थान मिला, जबकि बिहार 15वें स्थान पर

Innovation Index में कर्नाटक ने लगातार तीसरी बार बाजी मारी है। नीति आयोग के तीसरे Innovation Index (नवाचार सूचकांक) में प्रमुख राज्यों में पहले स्थान पर कर्नाटक रहा है। इसमें दूसरा स्थान तेलंगाना ने और तीसरा हरियाणा ने प्राप्त किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश को इस रैकिंग में 7वां स्थान मिला है, जबकि बिहार 15वें स्थान पर है। नीति आयोग के ‘भारत नवाचार सूचकांक, 2021’ में राज्य स्तर पर नवाचार क्षमताओं और पारिस्थितिक तंत्र की पड़ताल की जाती है। 

 

Global Index की तर्ज पर शुरू किया गया 

भारत नवाचार सूचकांक के तीसरे संस्करण को नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी परमेश्वरन अय्यर की उपस्थिति में जारी किया। इस सूचकांक को वैश्विक नवाचार सूचकांक की तर्ज पर विकसित किया गया है। इसमें कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे वर्ष पहले स्थान पर रहा है। इसके पहले और दूसरे संस्करण को क्रमशः अक्टूबर, 2019 और जनवरी, 2021 में जारी किया गया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सूचकांक का तीसरा संस्करण देश में नवाचार विश्लेषण के दायरे को मजबूत करता है। 

इस बार 66 इंडिकेटर का इस्तेमाल

पिछले संस्करणों में 36 इंडिकेटर के आधार पर विश्लेषण किया गया था लेकिन इस बार 66 इंडिकेटर का इस्तेमाल किया गया। बयान में कहा गया कि व्यापक ढांचे के माध्यम से यह सूचकांक भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नवाचार प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके प्रदर्शन की प्रभावी तुलना करने के लिए 17 प्रमुख राज्यों, 10 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों तथा 9 केंद्र शासित प्रदेशों एवं शहर राज्यों में वर्गीकृत किया गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement