Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्री में IPL दिखाकर भी करोड़ों में पैसा बनाएगी अंबानी ग्रुप, गणित जान दिमाग की बत्ती फ्यूज हो जाएगी

फ्री में IPL दिखाकर भी करोड़ों में पैसा बनाएगी अंबानी ग्रुप, गणित जान दिमाग की बत्ती फ्यूज हो जाएगी

IPL Match Streaming Free: इतिहास में पहली बार कोई कंपनी आईपीएल टूर्नामेंट को फ्री में दिखानी जा रही है। यह ऐलान अंबानी ग्रुप ने किया है। कंपनी ने बिना सब्सक्रिप्शन के मोटा पैसा कमाने के लिए एक शानदार तकनीक अपनाई है। आइए उसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 23, 2023 15:26 IST
IPL Match 2023 Streaming Free- India TV Paisa
Photo:FILE फ्री में IPL दिखाकर भी करोड़ों में पैसा बनाएगी अंबानी ग्रुप

IPL Match 2023 Streaming Free: आईपीएल के दर्शकों के लिए खुशखबरी आई है। अब उन्हें 2023 का आईपीएल फ्री में देखने का मौका मिलेगा। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुआई वाली वायाकॉम 18 अब भारत के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) को मुफ्त में स्ट्रीमिंग करने जा रही है। स्ट्रीमिंग राइट्स खरीदने के लिए ग्रुप को लगभग 23,758 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं। यह पहली बार है जब वायाकॉम 18 ने डिज्नी हॉटस्टार और अमेजन प्राइम (Amazon Prime) जैसे प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल किए हैं। डिज्नी के हॉटस्टार (Hotstar) के पास पिछले पांच सालों से स्ट्रीमिंग राइट्स थे। अभी तक के आईपीएल की हिस्ट्री में देखा जाए तो यह पहली बार है जब कोई कंपनी दर्शकों को फ्री में मैच देखने का मजा देने जा रही है, लेकिन यहां सोचने वाली बात यह है कि 23 हजार करोड़ से अधिक रुपये खर्च करने के बाद भी कंपनी फ्री में मैच देखने का ऑफर क्यों कर रही है? अगर कंपनी मैच देखने के लिए दर्शकों से पैसे नहीं वसूलेगी तो फिर उसे प्रॉफिट कहां से आएगा? हॉटस्टार आईपीएल देखने के लिए अपना सब्सक्रिप्शन बेचता था तब दर्शकों को मैच देखने देता था, जबकि यह कंपनी ऐसा कुछ भी नहीं कर रही है। ऐसे में कंपनी के असली वाली गणित पर नजर डालनी होगी कि वह इससे पैसा कैसे बटोरेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी बिना सब्सक्रिप्शन के करोड़ों रुपये इससे कमाएगी। आइए गणित समझते हैं।

गणित से पहले कहानी समझिए

वायाकॉम 18 से अपने दो ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट और जियोसिनेमा तथा एक टीवी चैनल स्पोर्ट्स 18 पर टूर्नामेंट प्रसारित करने की उम्मीद थी। पिछले साल भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (वायाकॉम 18) और जियो सिनेमा ओटीटी प्लेटफॉर्म के विलय को मंजूरी दे दी थी, जिसका स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (आरपीपीएमएसएल) के पास था। हालांकि हाल ही में एक मीडिया राउंडटेबल में वायकॉम18 मीडिया के सीईओ (स्पोर्ट्स) अनिल जयराज ने कहा कि दोनों प्लेटफॉर्म के मर्जर को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। मौजूदा कंटेंट के साथ-साथ नए अधिग्रहण के संदर्भ में हमारे पास जो कुछ भी है, उसके आधार पर हम Jio Cinema का निर्माण करेंगे। हालांकि, आईपीएल केवल पहले साल के लिए JioCinema पर मुफ्त में देखा जा सकेगा। हम एक खेल व्यवसाय बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो भारतीय उपभोक्ता का एक सबसे बड़ा मार्केट है। हमारी कोशिश उन सभी व्यक्ति तक पहुंचने की है जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। 

जानें कैसे पैसा बनाएगा अंबानी ग्रुप

रिलायंस ग्रुप ने इस साल के आईपीएल टूर्नामेंट को अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर फ्री में दिखाने का ऐलान किया है। कंपनी इस मैच में कमाई के लिए दर्शकों से पैसा ना लेकर बल्कि विज्ञापनदाताओं से डील करेगी। कंपनी का फोकस इस बड़े आयोजन पर अधिक से अधिक विज्ञापन बटोरना भी है। इसके अलावा कंपनी का दूसरा तरीका पैसे कमाने के लिए इंटरनेट का अधिक खपत करना भी है। बता दें, मैच देखने के लिए जियो ऐप की जरूरत पड़ेगी। कंपनी ने मैच की वीडियो क्वालिटी को भी बढ़ाने का ऐलान किया है ताकि अधिक से अधिक इंटरनेट की खपत हो सके। मान लीजिए अगर आप 360p की क्वालिटी पर पूरा मैच देखने के लिए 2GB डेटा खपत करते हैं, तो अब कंपनी क्वालिटी बढ़ा देगी तो डेटा खपत दोगुना से भी अधिक बढ़ जाएगा। ऐसे में आपको रिचार्ज कराना पड़ेगा यानि कि आपको अपने डेली के इंटरनेट खपत से अधिक नेट की जरूरत पड़ेगी और पैसे भी अधिक लगेंगे। ये पैसे भी आप इनडायरेक्टली उसी रिलायंस ग्रुप को दे रहे हैं। तो है न् मास्टरमाइंड प्लानिंग...।

ये भी पढ़ें: शीत यु्द्ध के डर से कांप उठा भारतीय शेयर बाजार, कई देशों की जीडीपी के बराबर एक ही दिन में डूब गई निवेशकों की कमाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement