Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस राज्य में शराब सबसे सस्ती, कर्नाटक में सबसे महंगी, जानें दिल्ली-UP का हाल

इस राज्य में शराब सबसे सस्ती, कर्नाटक में सबसे महंगी, जानें दिल्ली-UP का हाल

लंबे समय से, विदेशी कंपनियां वाइन और स्पिरिट पर आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रही हैं, जो 150% तक है। कई राज्यों में ज्यादा टैक्स के कारण बहुत सारे ब्रांड बिक नहीं पा रहे हैं। इसके चलते कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 25, 2023 15:45 IST
Wine- India TV Paisa
Photo:AP शराब

क्या आपको पता है कि देश के किस राज्य में सबसे सस्ती शराब मिलती है। अगर नहीं तो हम आपको बता देते हैं। देश में सबसे सस्ती शराब गोवा में मिलती है। इसकी वजह है कि गोवा राज्य सरकार ने शराब पर सबसे कम टैक्स लगाया है। वहीं, अगर सबसे महंगी शराब की बात करें तो कर्नाटक का नाम आता है। इसकी वजह यह है कि कर्नाटक में सबसे ज्यादा टैक्स शराब से वसूला जाता है। शायद इसलिए भी गोवा पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान है। समुद्र तट, खूबसुरत बीच और सस्ती शराब पर्यटकों को गोवा लाने में अहम भूमिका अदा करता है। द इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, एक बोतल व्हिस्की, रम, वोदका और जिन- जिसकी कीमत गोवा में 100 रुपये है, दिल्ली में इसकी कीमत 134 रुपये और कर्नाटक में 513 रुपये है। वहीं यूपी में इसकी कीमत 197 रुपये हो जाती है। 

राजस्थान और हरियाणा में भी महंगा 

अगर राजस्थान की बात करें तो जो व्हिस्की, रम, वोदका और जिन, गोवा में 100 रुपये में मिलता है, वह ​हरियाणा में 134 रुपये, राजस्थान में 213, महाराष्ट्र में 226 रुपये और तेलंगाना में 246 रुपये में मिलती है। कीमत में इतना अंतर राज्यों की ओर से लगाए जाने वाले टैक्स के कारण है। आपको बता दें कि शराब के एमआरपी पर गोवा में 49% टैक्स लगता है। वहीं, कर्नाटक में 83% और महाराष्ट्र के 71% लगता है। 

टैक्स कटौती की मांग कर रहीं कंपनियां 

लंबे समय से, विदेशी कंपनियां वाइन और स्पिरिट पर आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रही हैं, जो 150% तक है। विदेशी खिलाड़ी यूके और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत के तहत मुक्त व्यापार समझौतों के माध्यम से टैरिफ में कमी की मांग कर रहे हैं। स्थानीय टैक्स के परिणामस्वरूप, दिल्ली और मुंबई में लोकप्रिय स्कॉच ब्रांडों की एक बोतल की कीमत में 20% से अधिक का अंतर हो जाता है। उदाहरण के लिए, ब्लैक लेबल की एक बोतल जिसकी कीमत दिल्ली में लगभग 3,100 रुपये है, मुंबई में लगभग 4,000 रुपये में बिकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement