Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में पीने वालों को सबसे ज्यादा पसंद है यह शराब, सर्वाधिक बिक्री ने खोले राज

भारत में पीने वालों को सबसे ज्यादा पसंद है यह शराब, सर्वाधिक बिक्री ने खोले राज

उद्योग संगठन सीआईएबीसी के मुताबिक इस दौरान 1000 रुपये प्रति 750 मिली से अधिक कीमत वाली प्रीमियम खंड की शराब की बिक्री 48 प्रतिशत बढ़ी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 27, 2023 19:32 IST
शराब- India TV Paisa
Photo:FILE शराब

क्या आपको पता है कि भारत में कौन सी शराब सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। अगर नहीं तो हम बता रहे हैं। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बिकने वाली शराब में व्हिस्की अव्वल है और कुल बिक्री में इसकी 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

शराब की रिकॉर्ड 38.5 करोड़ पेटी की बिक्री हुई 

वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की बिक्री मात्रा के लिहाज से 14 प्रतिशत बढ़कर 38.5 करोड़ पेटी तक पहुंच गई। बिक्री का आंकड़ा वित्त वर्ष 2019-20 में कोविड महामारी से पहले के स्तर की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक है। इससे पता चलता है कि उद्योग पर कोविड का असर पूरी तरह से खत्म हो गया है। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चालू वित्त वर्ष में उद्योग में आठ प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके साथ कुल बिक्री करीब 42 करोड़ पेटी तक पहुंच सकती है।

महंगी शराब की मांग तेजी से बढ़ी 

उद्योग संगठन सीआईएबीसी के मुताबिक इस दौरान 1000 रुपये प्रति 750 मिली से अधिक कीमत वाली प्रीमियम खंड की शराब की बिक्री 48 प्रतिशत बढ़ी। एक पेटी में नौ लीटर शराब होती है। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में बिकने वाली शराब में व्हिस्की अव्वल है और कुल बिक्री में इसकी 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है। राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश, यूपी समेत करीब एक दर्जन राज्यों ने शराब की कीमत में बढ़ोतरी की है। इससे राज्यों की कमाई बढ़ाने में मदद मिली है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement