Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मदर डेयरी ने पूरे किए 50 साल, घर-घर की जरूरत पूरा करते कैसे बन गया इतना बड़ा मिल्क ब्रांड, जानें पूरी कहानी

मदर डेयरी ने पूरे किए 50 साल, घर-घर की जरूरत पूरा करते कैसे बन गया इतना बड़ा मिल्क ब्रांड, जानें पूरी कहानी

आपको बता दें कि हजारों की संख्या में लोग मदर डेयरी के बूथ और प्रोडक्ट की बिक्री कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी मदर डेयरी के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए समय-समय पर कंपनी अपने बेबसाइट पर जानकारी देती रहती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 04, 2023 16:48 IST
Mother Dairy - India TV Paisa
Photo:INDIA TV मदर डेयरी

घर में सुबह की सबसे पहली जरूरत दूध होती है। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रह रहे हैं तो दूध का ख्याल आते सबसे पहला नाम मदर डेयरी का आता है। मदर डेयरी सिर्फ दूध या डेयरी प्रोडक्ट की जरूरत को पूरा नहीं कर रही बल्कि लाखों लोगों के घर के ऐड्रेस का लैंडमार्क भी बन गया है। शायद यही वजह है कि श्वेत क्रांति से निकली कंपनी आज के समय में डेयरी की दुनिया में इतनी बड़ी ब्रांड बन गई है। और हो भी क्यों न हो, जिस ब्रांड के साथ 'मां' शब्द जुड़ा हो उसके लिए लोगों से रिश्ता बनाना क्या मुश्किल हो सकता है। आज आपकी मदर डेयरी ने 50 साल का लंबा सफर तय कर लिया है। आइए, जानते हैं कि मदर डेयरी के इस सफर की दिलचस्प कहनी। 

श्वेत क्रांति के बाद मदर डेयरी की शुरुआत 

आपको बता दें कि सरकार ने देश में दूध की जरूरत को पूरा करने के लिए श्वेत क्रांति शुरू की थी। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए साल 1974 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के तहत मदर डेयरी की नींव रखीं। मदर डेयरी का मकसद किसानों को फायदा पहुंचाना है। मदर डेयरी की मदद से किसानों को दूध के सही दाम मिल जाते हैं। वहीं शहरों में रहने वाले लोगों को शुद्ध दूध मिल जाता है। आपको बता दें कि दिल्ली में 68 फीसदी दूध की जरूरत को मदर डेयरी पूरा करती है। मदर डेयरी अब डेयरी ब्रांड के अलावा सफल ब्रांड के तहत सब्जी और धारा के तहत खाने के तेल की बिक्री करती है। आपको बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली और एनसीआर में प्रत्येक दिन करीब 35 लाख लीटर से ज्यादा दूध पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों से बेचती है। इसके अलावा कंपनी घर की रोजाना की जरूरतों में इस्तेमाल होने वाली चीजों की भी बिक्री करती है। इसमें फल सब्जियां, जैम, दूध शामिल हैं। 

इसलिए ब्रांड में 'मां' शब्द जोड़ा गया 

मिल्क ब्रांड का  नाम मदर डेयरी रखने के पीछे खास वजह है। दरअसल, कंपनी ने लोगों से कनेक्ट करने के लिए मदर यानी मां को जोड़ा। इसका फायदा कंपनी को जबरदस्त हुआ। देखते-देखते कंपनी घर-घर में अपनी पहचान बना ली। मदर डेयरी ने 'मां' जैसी देखभाल पर खूब जोर दिया गया, जिसका उसे फायदा भी मिला। मदर डेयरी को ब्रांड बनाने में 'मदर' नाम के साथ-साथ गाय वाले कार्टून की खास भूमिका रही। गाय के इस कार्टून के साथ मदर डेयरी ने लोगों के दिलों में उतरने की कोशिश की।

अब देश में तेजी से कर रही विस्तार 

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में अपना पांव जमाने के बाद देश के अन्य राज्यों में तेजी से बिजनेस को विस्तार कर रही है। आपको बता दें कि हजारों की संख्या में लोग मदर डेयरी के बूथ और प्रोडक्ट की बिक्री कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी मदर डेयरी के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए समय-समय पर कंपनी अपने बेबसाइट पर जानकारी देती रहती है। कंपनी अपने प्रोडक्ट का भी विस्तार रक रही है। डेयरी प्रोडक्ट के अलावा आसक्रिम, खाने का तेल और सब्जी और दूसरे खानेपीने के सामान की बिक्री कर रही है। 

 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement