Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ग्लोबल हुआ देसी पेमेंट सिस्टम UPI, अब खरीद पाएंगे एफिल टॉवर का टिकट

ग्लोबल हुआ देसी पेमेंट सिस्टम UPI, अब खरीद पाएंगे एफिल टॉवर का टिकट

UPI: अब आसानी से आप पेरिस के एफिल टॉवर का टिकट यूपीआई से खरीद सकते हैं। एनपीसीआई की ओर से इसका ऐलान किया गया।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 02, 2024 21:43 IST
UPI- India TV Paisa
Photo:CANVA/ UPI अभी ये सुविधा भारतीय पर्यटकों के लिए है।

भारत के पेमेंट सिस्टम यूपीआई को वैश्विक स्तर पर बड़ी सफलता मिली है। अब यूपीआई के जरिए आप एक क्लिक पर फ्रांस के पेरिस में प्रसिद्ध एफिल टॉवर का टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बात दें, यूपीआई भारत की ओर से बनाया गया एक अत्याधुनिक पेमेंट सिस्टम है, जिसमें बिना कोई ओटीपी के केवल एक पिन दर्ज कर भुगतान कर सकते हैं। 

एनपीसीआई ने फ्रांसीसी कंपनी से की साझेदारी

एनपीसीआई ने कहा कि उसकी सहयोगी कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (एनआईपीएल) ने फ्रांस की ई-कॉमर्स और भुगतान कंपनी लायरा के साथ गठजोड़ किया है। इसके तहत फ्रांस में यूपीआई भुगतान व्यवस्था को स्वीकार किया जाएगा और इसकी शुरुआत एफिल टॉवर से हो रही है। 

बता दें, अभी ये सुविधा केवल भारतीय पर्यटकों के लिए है। कंपनी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारतीय पर्यटक अब यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं। इससे लेनदेन की प्रक्रिया तेज, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी। भारतीय दूतावास ने पेरिस में भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की।

बड़ी संख्या भारतीय जाते हैं एफिल टॉवर

एक अन्य बयान में कहा गया कि इस समय एफिल टॉवर देखने आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों में भारतीय पर्यटक दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं। एनआईपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रितेश शुक्ला ने कहा कि उनका लक्ष्य ऐसी साझेदारी स्थापित करना और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक तथा सुरक्षित सीमा पार भुगतान समाधान देने में सहयोग करना है। 

इन देशों में पहुंचा भारत का यूपीआई 

भारत सरकार यूपीआई को एक ग्लोबल पेमेंट सिस्टम के रूप में प्रमोट कर रही है। आज के समय में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई और यूके जैसे देशों में यूपीआई चलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement