Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM Modi एनपीटीसी के ₹30 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का 4 मार्च को करेंगे उद्घाटन, इनकी रखेंगे नींव

PM Modi एनपीटीसी के ₹30 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का 4 मार्च को करेंगे उद्घाटन, इनकी रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सहित अलग-अलग प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 03, 2024 22:01 IST
ग्रेटर नोएडा में 10 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हरित हाइड्रोजन संयंत्र भी देश को समर्पित करेंगे।- India TV Paisa
Photo:FILE ग्रेटर नोएडा में 10 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हरित हाइड्रोजन संयंत्र भी देश को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4 मार्च 2024 को सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन यानी एनटीपीसी की 30,023 करोड़ रुपये की अलग-अलग परियोजनाओं की नींव रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। एनटीपीसी ने एक बयान में कहा कि ये परियोजनाएं टिकाऊ विकास और आर्थिक वृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण बढ़त का प्रतीक हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, मोदी तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में स्थित एनटीपीसी के तेलंगाना अत्याधुनिक तापीय बिजली परियोजना (चरण-1) की इकाई-दो (800 मेगावाट) को देश को समर्पित करेंगे। कुल 8,007 करोड़ रुपये के निवेश वाली यह परियोजना अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करती है, जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी होगी।

इन राज्यों में हैं परियोजना

खबर के मुताबिक, साथ ही प्रधानमंत्री झारखंड में स्थित उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक बिजली परियोजना (तीन गुणा 600 मेगावाट) की इकाई-2 (660 मेगावाट) को भी देश को समर्पित करेंगे। कुल 4,609 करोड़ रुपये के निवेश वाली यह परियोजना वातानुकूलित कंडेन्सर तकनीक से लैस है, जो पानी की खपत को काफी कम करती है। इस अवसर पर मोदी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में विकसित सिंगरौली अत्याधुनिक तापीय बिजली परियोजना चरण-3 (दो गुणा 800 मेगावाट) की आधारशिला रखेंगे।

बिलासपुर में फ्लाई ऐश बेस्ड प्लांट का करेंगे उद्घाटन

इसकी कुल लागत 17,000 करोड़ रुपये है। यह परियोजना पर्यावरणीय स्थिरता और तकनीकी इनोवेशन की दिशा में भारत की प्रगति का प्रतीक होगी। वह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में सीपत आधुनिक तापीय बिजली स्टेशन में 51 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित फ्लाई ऐश आधारित एक संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री ग्रेटर नोएडा में 10 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हरित हाइड्रोजन संयंत्र भी देश को समर्पित करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बीते शुक्रवार को एनटीपीसी की उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक तापीय बिजली परियोजना की यूनिट-1 को हरी झंडी दी थी। एनटीपीसी के मुताबिक, इस यूनिट-1 की उत्पादन क्षमता 660 मेगावाट है। इस यूनिट की कुल क्षमता 1980 मेगावाट है। इस कंपनी का मार्केट कैप 3,33,032 करोड़ रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement