Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस साल जमकर बरसेंगे बदरा, स्काईमेट ने जारी​ किया मानसून का अनुमान

इस साल जमकर बरसेंगे बदरा, स्काईमेट ने जारी​ किया मानसून का अनुमान

स्काईमेट अप्रैल महीने में मॉनसून 2022 की संभावनाओं पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगा। स्काईमेट संपूर्ण मॉनसून पूर्वानुमान के लिए प्रासंगिक आंकड़े एकत्रित करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2022 19:25 IST
monsoon- India TV Paisa
Photo:FILE

monsoon

Highlights

  • स्काईमेट ने साल 2022 के लिए अभी प्रारंभिक मॉनसून पूर्वानुमानलेकर आया
  • स्काईमेट ने सोमवार को कहा कि 2022 दक्षिण-पश्चिम मानसून 'सामान्य' हो सकता है
  • स्काईमेट अप्रैल महीने में मॉनसून 2022 की संभावनाओं पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगा

नई दिल्ली। इस साल महंगाई के मोर्चे पर आपको राहत मिल सकती है। यह इस साल समान्य मानसून होने से होगा। दरअसल, स्काईमेट ने साल 2022 के लिए अभी प्रारंभिक मॉनसून पूर्वानुमानलेकर आया है। इसके अनुसार इस साल मानसून 'सामान्य' रहेगा। यानी फसलों की पैदावार अच्छी होगी जो महंगाई को नीचे लाने का काम करेगी। इससे ग्रामीण मांग में भी सुधार आएगा जो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद करेगी। 

क्या अनुमान जारी किया 

स्काईमेट ने सोमवार को कहा कि 2022 दक्षिण-पश्चिम मानसून 'सामान्य' हो सकता है, जो लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 96-104 प्रतिशत की सामान्य सीमा के आसपास रहेगा। जून से शुरू होने वाले चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के लिए एलपीए 881 मिलीमीटर है। उल्लेखनीय है कि हर साल मॉनूसन के आगमन, तीव्रता, अवधि और निकासी में बड़े अंतर पर उतार-चढ़ाव होते हैं। पिछले 2 मानूसन एक के बाद एक होने वाली ला नीना से प्रेरित रहे हैं जो अब कम होने लगे हैं। 

अप्रैल में विस्तृत रिपोर्ट

स्काईमेट वेदर के एवीएम मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन अध्यक्ष जीपी शर्मा के अनुसार, "2020 और 2021 के दौरान एक के बाद एक ला नीना का अवलोकन करने के बाद, सांख्यिकीय रूप से ऐसी एक और घटना की संभावना से इंकार किया जाता है। भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में समुद्र की सतह का तापमान जल्द ही बढ़ने की संभावना है जिससे ला नीना के जारी रहने की संभावना कम हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा, आगामी 'स्प्रिंग बैरियर' के दौरान ENSO की सम्भावना भी कम हो जाती है और कई बार एक अस्थिर ENSO परिस्थिति की ओर ले जाती है। यह घटनाएं हमारे अप्रैल के पूर्वानुमान में शामिल होंगी। स्काईमेट अप्रैल महीने में मॉनसून 2022 की संभावनाओं पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगा। स्काईमेट संपूर्ण मॉनसून पूर्वानुमान के लिए प्रासंगिक आंकड़े एकत्रित करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement