Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विदेशों से पैसा भेजना आसान बनाने के लिए RBI कर रहा बड़ी पहल, ज्यादा कॉस्ट है चिंता

विदेशों से पैसा भेजना आसान बनाने के लिए RBI कर रहा बड़ी पहल, ज्यादा कॉस्ट है चिंता

विश्व बैंक की एक स्टडी के मुताबिक वर्ष 2022 में वैश्विक सीमापार धन भेजने का कुल आंकड़ा 830 अरब डॉलर का था जिसमें भारत को सबसे ज्यादा धन भेजा गया था।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 29, 2023 17:44 IST
भारतीय रिजर्व बैंक- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर (Deputy Governor T Ravi Shankar) ने शुक्रवार को कहा कि विदेशों से आसानी से पैसा (remittances) भारत भेजा जा सके, इसके लिए कई देशों से लगातार बातचीत की जा रही है। उनका कहना है कि टेक्नोलॉजी होने के बाद बी दूसरे देशों से पैसा भेजने की लागत काफी ज्यादा है, जिससे निजात पाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, विश्व बैंक की एक स्टडी के मुताबिक वर्ष 2022 में वैश्विक सीमापार धन भेजने का कुल आंकड़ा 830 अरब डॉलर का था जिसमें भारत को सबसे ज्यादा धन भेजा गया था।

Related Stories
India tops world remittance payments- India TV Paisa

विदेशों से अपने देश सबसे ज्यादा डॉलर भेजते हैं भारतीय, चीन दूसरे नंबर पर

औसत शुल्क 6.2 प्रतिशत था

खबर के मुताबिक,डिप्टी गवर्नर ने कहा कि विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, कम राशि का धन भेजने पर औसत शुल्क 6.2 प्रतिशत था। कुछ देशों के लिए यह लागत आठ प्रतिशत तक रह सकती है। डेटा कनेक्टिविटी के इतना सस्ता होने के दौर में इतनी ऊंची लागत होना पूरी तरह अविवेकपूर्ण है। आरबीआई (RBI) के डिप्टी गवर्नर ने कहा कि मेरा मानना है कि मौजूदा टेक्नोलॉजी के दौर में यह स्थिति नहीं रह सकती है। धन भेजने की ऊंची लागत को कम करने के लिए भारत कोशिशें कर रहा है। हाल ही में पेश की गई डिजिटल मुद्रा सीबीडीसी इसका एक संभावित सॉल्यूशन हो सकती है।

लागत में काफी गिरावट आएगी
रवि शंकर  (Deputy Governor T Ravi Shankar) ने  कहा कि अगर हम सीबीडीसी सिस्टम को अलग-अलग देशों से जोड़ने के लिए तकनीकी रूप से प्रैक्टिकल सॉल्यूशन लेकर आते हैं तो इससे भारत को विदेशों से धन भेजने (remittances) पर आने वाली लागत में काफी गिरावट आएगी। शंकर ने कहा कि भारत धन भेजने की ऊंची लागत में कमी लाने के लिए कई दूसरे देशों के साथ बातचीत कर रहा है। 

भारत ने फरवरी में सिंगापुर के साथ यूपीआई-पेनाऊ को जोड़ने का समझौता लागू किया था। इससे एक-दूसरे देश में धन भेजना (remittances) काफी सुविधाजनक और इंस्टैंट हो गया है। जुलाई में भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ भी इसी तरह का एक समझौता किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement